Top
Home > Archived > सीबीएसई 12वीं के परिणाम में फिर बेटियों ने मारी बाजी

सीबीएसई 12वीं के परिणाम में फिर बेटियों ने मारी बाजी

सीबीएसई 12वीं के परिणाम में फिर बेटियों ने मारी बाजी


$img_titleनई दिल्ली।
सीबीएसई के सोमवार को घोषित बारहवीं के परीक्षा परिणाम में एक बार फिर लड़कियों ने लड़कों को पछाड़ दिया। सीबीएसई के मुताबिक चेन्नई का परिणाम पूरे देश के मुकाबले सबसे अव्वल रहा। सीबीएसई ने सोमवार को एक साथ सभी जगहों के परिणाम घोषित किए हैं। बोर्ड के मुताबिक इस बार के परीक्षा परिणाम में पिछले वर्ष के मुकाबले लगभग 0.69 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है।


इस बार 8,15,749 विद्यार्थियों ने बारहवीं की परीक्षा दी थी। यह संख्या वर्ष 2011 में हुए परीक्षा से करीब 5.94 प्रतिशत अधिक है। इस बार 80.19 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। इस बार घोषित परीक्षा परिणामों में 86.21 प्रतिशत लड़कियां और 75.80 प्रतिशत लड़के पास हुए हैं। चेन्नई ने इस बार अपने परीक्षा परिणाम में इजाफा किया है। पिछली बार यहां पर जहां 90.59 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए तो इस बार 91.32 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए। इन परीक्षा परिणामों ने विद्यार्थियों के चेहरों पर मुस्कान ला दी है।

सीबीएसई ने सुबह करीब ग्यारह बजे बारहवीं की परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए। परिणामों के घोषित होते ही स्कूलों और साइबर कैफों में परिणाम जानने वालों की भीड़ लगी रही। वहीं एक बार फिर घोषित परिणामों ने विद्यार्थियों के चेहरों पर खुशी ला दी है। इसके लिए बोर्ड ने काफी व्यापक इंतजाम किए हैं। इन नतीजों को जानने के लिए छात्र-छात्राएं सीबीएसई द्वारा जारी किए गए वेबसाइट को लॉग ऑन कर सकते हैं। इसके अलावा इंटरनेट व मोबाइल पर मैसेज के जरिये भी रिजल्ट देखा जा सकता है। प्रत्येक जोन में टेलीफोन पर भी नतीजों की जानकारी की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

Updated : 2012-05-28T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top