Top
Home > Archived > नई सिम के तत्काल एक्टिवेशन की व्यवस्था खत्म होगी

नई सिम के तत्काल एक्टिवेशन की व्यवस्था खत्म होगी

नई सिम के तत्काल एक्टिवेशन की व्यवस्था खत्म होगी
X


भोपाल। मोबाइल सिम खरीदकर तत्काल बात करने की सुविधा अब बीते दिनों की बात हो जाएगी। सुरक्षा के लिहाज से सरकार ने अब नियमों को कड़ा कर लिया है। वहीं मोबाइल बेचने के नियमों में भी आनेवाले समय में सख्ती बरती जाएगी। ट्राई के नए नियमों की माने तो सिम लेने के बाद जब तक उपभोक्ता का पूरी तरह से वेरीफिकेशन नहीं हो जाता, तब तक सिम एक्टीवेट नहीं हो सकेगी। नई सिम एक्टीवेट होने में तीन से पांच दिन तक लगेंगे।


सुरक्षा एजेंसियों के कड़े रुख पर डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम (डॉट) ने सिम एक्टीवेशन के नए नियम बनाए हैं। इस के अनुसार सिम देने से पहले रिटेलर को उपभोक्ता की ओर से पेश किए जाने वाले दस्तावेजों का मूल प्रति से मिलान करना होगा, पूरी तरह संतुष्ट हो जाने के बाद हीउपभोक्ता को नई सिम दी जाएगा। डिस्ट्रीब्यूटर को कंपनी के सॉफ्टवेयर पर सिम लेने वाले उपभोक्ता की ऑन लाइन फीडिंग करनी होगी, जिससे एक कोड मिलेगा। इसके आधार पर सिम की सिर्फ इनकमिंग खुलेगी।


इसके बाद कंपनी की ओर से उपभोक्ता के पास कॉल आएगी, जिसमें उपभोक्ता से उसके द्वारा प्रस्तुत दस्तावेजों की जानकारी ली जाएगी। फार्म पर भरी गई हर जानकारी मसलन पता, जन्म तिथि, पिता का नाम आदि की पुष्टि होने तथा कम्पनी की संतुष्टी के बाद सिम एक्टीवेट होगी। यदि उपभोक्ता के फार्म पर भरी जानकारी पूछी गई जानकारी से अलग हुई तो सिम एक्टीवेट नहीं होगी। ऐसी स्थिति में सिम लेने वाले को नए सिरे से फार्म जमा करना होगा।




Updated : 2012-11-30T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top