Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > योगी आदित्यनाथ ने कहा - बुंदेलखंड में बनने वाली तोपों के गोलों से थर्रायेगा दुश्मन

योगी आदित्यनाथ ने कहा - बुंदेलखंड में बनने वाली तोपों के गोलों से थर्रायेगा दुश्मन

- देश में केवल दो डिफेंस कोरीडोर बनने हैं, जिसकी शुरुआत उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड से होगी - चित्रकूट, झांसी, कानपुर, अलीगढ़, आगरा और लखनऊ में रक्षा उपकरण बनाने के उद्योग लगेंगे

योगी आदित्यनाथ ने कहा - बुंदेलखंड में बनने वाली तोपों के गोलों से थर्रायेगा दुश्मन

चित्रकूट। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को सीआईसी प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में 182 करोड़ की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने तय किया है कि देश में केवल दो डिफेंस कोरीडोर बनने हैं, जिसकी शुरुआत उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड से होगी। चित्रकूट, झांसी, कानपुर, अलीगढ़, आगरा और लखनऊ में रक्षा उपकरण बनाने के उद्योग लगेंगे जिनमें आधुनिक हथियार बनेंगे। बुंदेलखंड में तोप बनाने की फैक्ट्रियां लगेंगी। कुछ समय बाद बुंदेलखंड में बनने वाली तोपें जब देश की सीमा पर गोले बरसायेंगी तो दुश्मन थर्रा जायेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि चित्रकूट की कनेक्टविटी को इतना बेहतर करने जा रहे है। यहां से पांच घंटे में लोग दिल्ली पहुंच सकेंगे। पर्यटन के क्षेत्र में चित्रकूट को उसकी पहचान दिलाना सरकार की प्राथमिकता है। दुनिया के अंदर चित्रकूट से बड़ कोई दूसरा तीर्थ नहीं है। सड़क मार्ग, रेल मार्ग और वायु मार्ग से जोड़कर चित्रकूट को विकास की बुलंदियों पर ले जायेंगे। दो दिवसीय दौरे पर आये मुख्यमंत्री ने लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास समेत केंद्र और प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के चेक एवं प्रमाण पत्र वितरित किया।

योगी ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार ने पर्यावरण को बचाने एवं मनुष्य जीवन को स्वथ्य और सुंदर बनाने के लिए प्लास्टिक को बैन करने का निर्णय लिया है। कुम्हारी कला से जुडे लोगोें को रोजगार देने एवं मिट्टी के बर्तनों के प्रचलन को बढ़ाने के लिए यूपी में माटी कला बोर्ड का गठन किया गया है। कुम्हारी कला से जुड़े व्यक्तियों को अप्रैल से लेकर जून तक मिट्टी उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। मिट्टी के बर्तन हमारे लिए अमृत तुल्य है। सस्ती दरों पर मिट्टी के बर्तन उपलब्ध हों, इसके लिए सोलर चाक दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड वास्तव में उपेक्षित था। भाजपा सरकार बुंदेलखंड के विकास के प्रति संकल्पित है। जल शक्ति मंत्रालय को बुंदेलखंड के हर गांव-घर तक शुद्ध पेयजल एवं चेकडैम, तालाब बनाकर एवं नदियों को जोड़कर हर खेत तक पानी पहुंचाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। शुद्ध पेयजल पहुंचाने के लिए 9 हजार करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत कर दिया गया है। बुंदेलखंड में उद्योग लगवाकर युवाओं को रोजगार देकर पलायन रोक कर खुशहाली लायी जायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुंभ मेले में जिस प्रकार प्रयागराज की सूरत बदली थी, उसी तरह अब चित्रकूट की सूरत बदलने जा रही है। वाल्मीकि आश्रम समेत चित्रकूट के सभी पौराणिक और ऐतिहासिक स्थलों का पर्यटन विकास होगा और आवागमन सुगम किया जायेगा। कामदगिरि परिक्रमा मार्ग को और सुन्दर बनाया जायेगा। लक्ष्मण पहाड़ी में रोप-वे का शुभारंभ किया जायेगा जिससे लोगों को लक्ष्मण जी के जीवन चरित्र के दर्शन का सौभाग्य मिलेगा। योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 समाप्त करके पंडित श्यामा प्रसाद मुखर्जी, डॉ. अम्बेडकर, लौहपुरुष सरदार पटेल के सपने को साकार किया है। अनुच्छेद 370 कश्मीर के विकास में बाधक बनने के साथ-साथ आतंकवाद की जननी बन गई थी। अनुच्छेद 370 हटाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद की ताबूत पर अंतिम कील ठोंकने का काम किया है।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top