Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > भव्य गंगा आरती देख पीएम मोदी हुए मगन, घाट पर देव दीपावली सरीखा नजारा

भव्य गंगा आरती देख पीएम मोदी हुए मगन, घाट पर देव दीपावली सरीखा नजारा

प्रधानमंत्री मोदी का काशी में मेगा रोड शो, सड़कों पर जन सैलाब, जगह-जगह पुष्पवर्षा

वाराणसी। अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में गुरुवार को नामांकन के लिए आये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पांच किलोमीटर लम्बे मेगा रोड शो के बाद दशाश्वमेध घाट पर भव्य गंगा आरती देखी। भीषण गर्मी उमस के बीच लम्बे रोड शो में भाग लेने के बावजूद प्रधानमंत्री के चेहरे और शरीर पर थकान का असर नहीं दिखा।

उन्होंने पूरे उत्साह और आस्था के साथ राजेन्द्र प्रसाद घाट के निकट बने फ्लोटिंग प्‍लेटफार्म से मां गंगा का वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पूजन किया। इसके बाद गंगा सेवा निधि की ओर से आयोजित भव्‍य आरती में शामिल हुए। फूलों के वन्दनवार से दुल्हन की तरह सजे घाट की मढ़ियों पर रखी कुर्सियों पर बैठ कर प्रधानमंत्री ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष डा. महेन्द्रनाथ पांडेय के साथ गंगा आरती देखी। इस दौरान भाजपा अध्यक्ष शाह से गुप्तगू भी करते दिखे। मां गंगा के भजनों को सुन प्रधानमंत्री हाथ जोड़ अध्यात्म में खोये दिखे।

घाट पर फूलों से भव्य सजावट और आकर्षक विद्युत लतरों, लेजर लाइट के सजावट से घाट पर देव दीपावली सरीखा नजारा रहा। घाट पर लयबद्ध गायन के बीच पंरपरागत वेशभूषा में सात अर्चकों ने मां गंगा की आरती उतारी। अर्चकों के साथ रिद्धि सिद्धि के रूप में 14 कन्‍याओं ने मां गंगा को चवंर डुलाया। घाट पर इन्‍क्रेडिबल इंडिया (अतुल्‍य भारत) ने भी बेहतरीन सजावट की थी। निधि के अध्‍यक्ष सुशांत मिश्र ने पीएम को स्मृति चिन्ह भी भेंट किया। गंगा तट पर पीएम के मौजूदगी के दौरान सुरक्षा का व्यापक प्रबन्ध किया गया था। यहां भी व्यवस्था की कमान अमित शाह ने संभाल रखी थी।

लोकसभा चुनाव में अपने नामांकन से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को संसदीय क्षेत्र वाराणसी में सुरक्षा के अभेद किलेबंदी के बीच मेगा रोड शो करके विपक्षी दलों को सियासी ताकत का एहसास कराया। इसकी शुरुआत काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) स्थित भारत रत्न महामना मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा पर माल्यार्पण से हुई। भगवा रंग का कुर्ता पाजामा पहने प्रधानमंत्री ने महामना की प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद पुष्प भी अर्पित किये।

शंखध्वनि, पुष्पवर्षा के बीच यहां लोगों का अभिवादन स्वीकार कर प्रधानमंत्री ने काले रंग की रेंज रोवर कार में सवार होकर मेगा रोड शो शुरू किया। मोदी-मोदी और भारत माता की जय के गगनभेदी नारे के बीच प्रधानमंत्री का काफिला लंका से आगे बढ़ा तो सड़क के किनारे दोनों तरफ खड़े लाखों युवाओं, महिलाओं को देख प्रधानमंत्री ने हाथ हिलाकर उनका अभिवादन स्वीकार किया। रोड शो में जब पीएम मोदी हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन स्वीकार कर रहे थे तो ऐसा लग रहा था कि मानो लोग बैरिकेडिंग तोड़कर उन तक पहुंच जायेंगे। सड़क के किनारे सभी भवनों के ऊपर खड़े होकर लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक झलक देखने के लिए बेताब रहे।

पीएम को देखते ही लोगों ने उन पर गुलाब की पंखुडियां बरसाईं। लोगों का अभूतपूर्व जनसमर्थन प्यार देख पीएम भी अभिभूत दिखे। लंका में ही अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने 'मोदी अगेन' की टी-शर्ट पहनकर पूरे जोश के साथ स्वागत किया। वाराणसी के विभिन्न मोहल्लों में बसे विभिन्न राज्यों के नागरिकों ने रोड शो के मार्ग पर पारंपरिक परिधानों में पीएम का स्वागत किया। रोड शो में अपार जनसैलाब को देख लोगों को काशी में लघु भारत का एहसास होता रहा। लगभग पांच किमी. रोड शो में जैसे-जैसे पीएम का काफिला आगे बढ़ता गया, वैसे-वैसे रोड शो में शामिल होने के लिए जनसैलाब उमड़ता रहा।

प्रधानमंत्री का रोड शो अस्सी, शिवाला, सोनारपुरा और गोदौलिया होते हुए दशाश्वमेध जाकर समाप्त होगा। रोड शो को मेगा इवेंट बनाने के लिए पूरे मार्ग पर 101 स्वागत स्थल बनाकर इसे 10 ब्लॉक में विभाजित किया गया। रोड शो के दौरान पीएम के काफिले पर 25 कुंतल फूलों के पंखुरियों को बरसाया गया। रोड शो में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल,जेपी नड्डा,उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष डा.महेन्द्र नाथ पांडेय, दिल्ली भाजपा अध्यक्ष भोजपुरी फिल्मों के सुपर स्टार मनोज तिवारी, केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल,अकाली दल नेता प्रकाश सिंह बादल, पार्टी प्रवक्ता शहनवाज हुसैन भी शामिल रहे।

गंगा आरती में शामिल होंगे पीएम मोदी

रोड शो के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती में भी शामिल होंगे। गंगा आरती के बाद प्रधानमंत्री श्री काशी विश्वनाथ दरबार में भी जायेंगे। दर्शन पूजन के बाद शाम को छावनी क्षेत्र स्थित होटल डी पेरिस में प्रधानमंत्री वाराणसी के तीन हजार विशिष्टजनों से मुलाकात कर उन्हें संबोधित करेंगे।

कालभैरव से आशीर्वाद लेकर शुक्रवार को करेंगे नामांकन

डीजल रेल इंजन कारखाना के गेस्ट हाउस में रात्रि प्रवास के बाद प्रधानमंत्री शुक्रवार की सुबह नौ बजे होटल डी पेरिस में ही पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। इसमें बूथ अध्यक्ष और उसके ऊपर के पदाधिकारियों की मौजूदगी होगी। तत्पश्चात काशी के कोतवाल बाबा कालभैरव का दर्शन करने जाएंगे। दर्शन पूजन के बाद प्रधानमंत्री सीधे नामांकन के लिए वाहनों के काफिले में कचहरी रवाना होंगे।

Tags:    

Swadesh Digital ( 10049 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top