Home > शिक्षा > कैरियर > यूपी में शिक्षकों के लिए बंपर भर्ती, जानें कब से भरे जाएंगे आवेदन

यूपी में शिक्षकों के लिए बंपर भर्ती, जानें कब से भरे जाएंगे आवेदन

यूपी में शिक्षकों के लिए बंपर भर्ती, जानें कब से भरे जाएंगे आवेदन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के 4329 सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में टीजीटी और पीजीटी की भर्ती के लिए अक्टूबर से आवेदन लिए जाएंगे। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने एक केस के सिलसिले में हाल ही में हाईकोर्ट में भर्ती का टाइम टेबल दिया है।

अक्टूबर में प्रस्तावित इस भर्ती को चयन बोर्ड के तकरीबन चार दशक के इतिहास की सबसे बड़ी भर्ती माना जा रहा है। शिक्षकों के रिक्त पदों की सूचना 7 अगस्त तक ली गई है। टाइम टेबल के अनुसार विज्ञापन जारी होने की तिथि से एक महीने यानि 30 नवंबर 2019 तक ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। लिखित परीक्षा मई 2020 में होगी और प्रवेश पत्र परीक्षा तिथि से 10 दिन पहले जारी किया जाएगा।

लिखित परीक्षा के एक महीने के अंदर जून 2020 में उत्तरमाला जारी होगी। उत्तरमाला पर मिलने वाली आपत्तियों का निस्तारण अक्टूबर 2020 तक कराएंगे और लिखित परीक्षा का परिणाम दिसंबर 2020 तक घोषित होगा। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के शैक्षणिक योग्यताओं का सत्यापन और साक्षात्कार जनवरी से अगस्त 2021 तक होगा। अंतिम परिणाम सितंबर में घोषित करने के साथ ही अक्टूबर 2021 में संबंधित जिला विद्यालय निरीक्षकों को चयनित शिक्षकों का पैनल भेजा जाएगा।

तीन साल बाद लिए जाएंगे भर्ती के विज्ञापन चयन बोर्ड तीन साल बाद शिक्षकों की भर्ती के लिए विज्ञापन लेने जा रहा है। इससे पहले 2016 में ऑनलाइन आवेदन लिए गए थे। प्रशिक्षित स्नातक के 7950 पदों और प्रवक्ता के 1344 पदों पर अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इनकी परीक्षा मार्च 2019 में हुई थी। उसके बाद से चयन बोर्ड ने कोई भर्ती नहीं निकाली है।

तैयारी ' अक्टूबर 2021 में चयन बोर्ड पूरी करेगा टीजीटी-पीजीटी भर्ती ' एक केस के सिलसिले में हाईकोर्ट में बोर्ड ने दिया टाइम टेबल

निकलेगी भर्ती ' उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड करा रहा सत्यापन ' सत्यापन के बाद प्रदेश के 4300 से अधिक स्कूलों में होगी भर्ती

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top