Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > मथुरा > अस्सी बसंत पार कर चुके देशभक्त जी सपत्नीक अब भी करते हैं गिर्राज जी की दंडवती परिक्रमा

अस्सी बसंत पार कर चुके देशभक्त जी सपत्नीक अब भी करते हैं गिर्राज जी की दंडवती परिक्रमा

मथुरा । वरिष्ठ पत्रकार एवं शिक्षाविद् अनंत स्वरूप वाजपेयी देशभक्त गिर्राज जी के परम भक्त हैं। वे लगभग अस्सी वर्ष के हो चुके हैंए फिर भी गिर्राज जी की दंडवती परिक्रमा अपनी धर्म पत्नी श्रीमती सुशीला वाजपेयी के साथ करते हैं।

देशभक्त जी प्रत्येक शनिवार को गिर्राज जी की साधारण पैदल परिक्रमा तो करते ही हैं और जब भी उन्हें मौका मिलता हैए सपत्नीक दंडवती परिक्रमा को निकल जाते हैं। गिर्राज जी की परिक्रमा का जुनून उन्हें इस कदर सवार है कि कुछ वर्ष पूर्व तो उन्होंने गिर्राज जी की एक नहीं दो नहीं इकट्ठी तीन दंडवती परिक्रमा अपनी धर्मपत्नी श्रीमती सुशीला वाजपेयी के साथ की।

देशभक्त वाजपेयी राष्ट्रीय स्तर के अनेक पत्र.पत्रिकाओं एवं संवाद एजेंसियों का प्रतिनिधित्व करते हैं। वे यूनी वार्ताए यूएनआईए पंजाब केसरीए इंडियन एक्सप्रेस से आज भी सम्बद्ध है तथा काफी समय पूर्व अमर उजाला के जिला प्रभारी भी अनेक वर्षों तक रहे हैं।

अस्सी की इस उम्र में भी वे पत्रकारिता के क्षेत्र में पूरी तरह सक्रिय रहते हैं तथा पत्रकारों के प्रेरणास्त्रोत हैं। आज के इस पीत पत्रकारिता के युग में देशभक्त जी ने जो अपनी पहचान बनाई वह बेमिसाल है। यही कारण है कि राष्ट्रीय स्तर के बड़े.बड़े नेता जिनमें कई राष्ट्रपतिए प्रधानमंत्रीए राज्यपाल और मुख्यमंत्री जैसे स्तर की हस्तियां भी उनका सम्मान करती हैं।

देशभक्त जी की सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि कोई विरोधी उनका अहित करे तो भी वे उसे भूल जाते हैं और जब विरोधी किसी संकट में होता है या उनकी जरूरत होती है तो वे उसके लिये जी.जान से जुट जाते हैं। इस बात का मैं स्वयं गवाह हूँ। किसी जमाने में मैंने किसी के बहकावे में आकर अज्ञानतावश उनका अहित किया किंतु धन्य हैं देशभक्त जी। उन्होंने उसका कभी उलाहना तक नहीं दिया और मेरी हर मुसीबत में साथ दिया व कवच की तरह बने रहे।

देशभक्त जी प्रदेश में अपना विशेष स्थान रखने वाली शिक्षण संस्था अमरनाथ विद्या आश्रम के प्रधानाचार्य भी रह चुके हैं। अब वे अवकाश गृहण कर चुके हैं। इसके बावजूद वे आज भी अमरनाथ विद्या आश्रम में विद्यार्थियों को पढ़ाते हैं। अमरनाथ विद्या आश्रम से उनका बहुत ज्यादा आत्मीय लगाव है।

अमरनाथ विद्या आश्रम के वर्तमान प्रधानाचार्य अरूण वाजपेयी जो देशभक्त जी के भतीजे हैंए बताते हैं कि हमारे चाचाजी अपने लिये नहीं दूसरों के लिये गिर्राज जी की परिक्रमा करते हैं। अरूण जी बताते हैं कि जब भी उन्हें किसी की पीड़ा या भारी मुसीबत का पता चलता है तो वे उसे गिर्राज जी की परिक्रमा करने को कहते हैं और यदि संबन्धित व्यक्ति परिक्रमा नहीं कर सकता हो तो वे स्वयं उसके लिये परिक्रमा करने चल देते हैं।

इस बात का गवाह स्वयं यह संवाददाता भी है। कई बार इन पंक्तियों को लिखने वाले के ऊपर तरह.तरह के संकट आये और देशभक्त जी ने सलाह दी कि गुप्ता जी गिर्राज जी की परिक्रमा कर आओ लेकिन मैं मजबूरन परिक्रमा नहीं कर सका तो वे स्वयं चल दिये तथा परिक्रमा लगाकर घर आये गिर्राज जी का महाप्रसाद दिया। कोई माने या न माने सचमुच में गिर्राज जी की कृपा चमत्कारिक रूप से हुई और मेरी मुसीबतें छूमंतर हो गयीं।

इस प्रकार की एक नहीं अनेक घटनायें हैं जिनमें कई दिग्गज हस्तियां भी जुड़ी हुई हैं और उन्होंने स्वयं गिर्राज जी के चमत्कार महसूस किये तथा बाद में मुसीबत टल जाने पर स्वयं आकर देशभक्त जी के साथ परिक्रमा की।

अमरनाथ विद्या आश्रम के वर्तमान प्रधानाचार्य अरूण वाजपेयी कहते हैं कि हमारे चाचाजी और चाचीजी इस उम्र में गिर्राज जी की दंडवती या पैदल परिक्रमा इतनी ज्यादा मात्रा में करते हैं और गिर्राज जी की भक्ति में मगन रहते हैं। यही कारण है कि वे आज भी जवान बने हुए हैं और पूरी तरह से फिट हैं। बल्कि यह कहा जाये कि वे जवानों से भी ज्यादा जवान हैं तो अतिश्योक्ति नहीं होगी।

अरूण जी कहते हैं कि गिर्राज जी की कृपा का ही यह परिणाम है कि उनको किसी भी प्रकार की चिंता या परेशानी नहीं है तथा हर प्रकार से सुखी हैं।

धन्य हैं देशभक्त जी आप इसी प्रकार से गिर्राज जी की कृपा पाते रहें और हम जैसे लोगों के ऊपर गिर्राज जी की उस कृपा को बरसाते रहें।

Updated : 27 Nov 2019 4:30 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top