Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > मथुरा > ब्रजतीर्थ विकास परिषद की पहल पर जीएलए में अयोजित हो रहा है कुश्ती दंगल

ब्रजतीर्थ विकास परिषद की पहल पर जीएलए में अयोजित हो रहा है कुश्ती दंगल

ब्रजतीर्थ विकास परिषद की पहल पर जीएलए में अयोजित हो रहा है कुश्ती दंगल

महिला पहलवानों सहित 250 अंतर्राष्ट्रीय पहलवान दिखाएंगे अपनी प्रतिभा का दमखम

मथुरा। ब्रज की होली को देखने के लिए दूर-दराज से आने वाले श्रद्धालुओं और ब्रजवासियों के लिए होली का आनंद और अधिक बढ़ जायेगा। उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद की पहल पर जीएलए विश्वविद्यालय में आयोजित तीन दिवसीय दाऊजी दंगल में भाग लेने के लिए रविवार को पहलवानों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। 250 से अधिक पुरूष व महिला पहलवानों ने अपना वजन देखा और दंगल में भाग लेने का जज्बा दिखाया।

क्षेत्राधिकारी छाता जगदीश कालीरमण ने बताया कि तीन दिवसीय दाऊजी दंगल में भारतीय कुश्ती संघ ने इंडिया की 10 बेस्ट टीमें भाग लेने के लिए भेजी हैं, जिनमें से प्रमुख रूप से दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, यूपी, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, गुजरात आदि हैं। पुरूष व महिला पहलवानों ने अपना जज्बा दिखाते हुए 7 भार वर्गों में आयोजित होने वाली कुश्ती के लिए वजन कराया।

उन्होंने बताया कि दाऊजी दंगल को भारतीय कुश्ती संघ ने मान्यता प्रदान की है और कुश्तियों के सफल आयोजन हेतु रेफरी/निर्णायक अंतर्राष्ट्रीय स्तर के यूनाइटेड रेसलिंग द्वारा मान्यता प्राप्त भेजे गए हैं। अर्जुन अवार्डी एवं कॉम्पटीशन निदेशक कृपाशंकर विशनोई के दिशा निर्देशन में निर्णायक टीम कार्य करेगी।

उन्होंने बताया कि कुश्ती में भाग लेने के लिए विश्वविद्यालय परिसर में आये हुए 250 से अधिक पहलवानों के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से परिसर में रहने और खाने की उचित व्यवस्था की गई है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में जीएलए परिसर में ड्यूटी पॉइंट निर्धारित कर आवश्यक फोर्स की तैनाती की गई है।

कुश्ती दंगल का आकर्षण रहेंगी महिला पहलवान

दाऊजी दंगल में मुख्य आकर्षण का केन्द्र महिला कुश्ती होगी, जिसमें पूरे भारत वर्ष की अंतर्राष्ट्रीय पदक विजेता निक्की (हरियाणा) कॉमनवेल्थ चैम्पियन, नैना (हरियाणा) भारत केसरी, सोनिया (यूपी) नेशनल चैम्पियन, 76 किग्रा भार वर्ग। महिला 62 किग्रा वर्ग में पूजा यादव (उ.प्र.) अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी, सोनम (हरियाणा) जूनियर वल्र्ड चैम्पियन 2018। महिला 53 किग्रा भार वर्ग में प्रीती (पंजाब) कॉमनवेल्थ चैम्पियन, अनु (हरियाणा) एशियन चैम्पियनशिप रजत पदक विजेता। 61 किग्रा पुरूष भार वर्ग में अशोक (दिल्ली) एशियन जूनियर चैम्पियनशिप कांस्य पदक विजेता, 74 किग्रा भार वर्ग में विनोद (रेलवे) अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी। ब्रज जिला केसरी में 20 पहलवानों ने अपना वजन कराया। दाऊजी दंगल में नकद पुरूस्कार कुल 13 लाख रूपये के पुरूष व महिला पहलवानों में वितरित किए जाएंगे। इस प्रतियागिता का आयोजन उ.प्र. ब्रज तीर्थ विकास परिषद व जीएलए विश्वविद्यालय द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है।

Naveen ( 1696 )

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Share it
Top