Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > मथुरा > बरसाना में लड्डू होली का उल्लास

बरसाना में लड्डू होली का उल्लास

बरसाना में लड्डू होली का उल्लास

बरसाना से नंदगांव पहुंचा होली खेलने का निमंत्रण, झूम उठे श्रीकृष्ण के सखा

मथुरा। बरसाना के वृषभानु भवन से होली का न्योता लेकर राधारानी की सखियों की प्रतिनिधि के रूप में एक टोली गुरुवार को नंदगांव पहुंचीं। यहां इनका स्वागत सत्कार किया गया। नंदभवन में सखियों को नचाने के लिए स्टेज और मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया गया। कृष्ण बलराम को आकर्षक पोषाक पहनाई गईं।

सुबह 11 बजे सखियों की टोली नंदगांव के नंदभवन में पहुंची। मंदिर में हल्ला मच गया कि बरसाना से न्योता आ गया है। सखियों ने निमंत्रण रूपी कमोरी, जिसमें गुलाल, बीड़ा, मठरी, इत्र आदि को सेवायत को सौंपा। सेवायत ने कमोरी को नंदबाबा और कन्हैंया के चरणों में रख दिया। इसके बाद पूरे नंदभवन में बरसाना से न्यौंता आने की बात बताई गई। लठामार होली खेलने के निमंत्रण को सुनकर सखा उत्साहित हो उठे और सखियों को नृत्य के लिए मंच तक ले गए। नंदबाबा मंदिर के सेवायतों ने सखियों का चुनरी पहनाकर स्वागत किया।

रसिया गायन और नृत्य का दौर चला और सखियों ने कृष्ण के सखाओं के साथ जमकर नृत्य किया। फाग आमंत्रण महोत्सव के दौरान इंद्रदेव ने भी अपनी हाजिरी लगाई। देश-विदेश के तमाम श्रद्धालु फाग आमंत्रण महोत्सव को यादगार बनाने के उत्सुक दिखे। फाग धमारों की धुन पर श्रद्धालु थिरकते नजर आए। फाग निमंत्रण उत्सव के दौरान होली रसियाओं का आयोजन किया गया। संगीताचार्य राधारमण गोस्वामी ने राग काफी में ठुमरी गाकर किया। दिनेश गोस्वामी, केदार गोस्वामी, मुकेश गोस्वामी, विक्रमवेद, ललित गोस्वामी ने श्रोताओं को झूमने पर मजबूर कर दियाबरसाना से लठामार होली का न्यौता मिलने के बाद हुरियारे भी अपनी तैयारियों जुट गए हैं।

शाम को नंदगांव से पांडा रूपी ग्वाला श्रीजी के निमंत्रण को स्वीकार करने का संदेश लेकर वृषभानु भवन में आता है। गोस्वामी समाज द्वारा सामूहिक होली गायन के मध्य पांडा को थिरकते देखकर मौजूद श्रद्धालु लड्डू लुटाने लगे। चारों तरफ से लड्डुओं की बरसात होने लगी। समूचे मंदिर परिसर में गुलाल उडऩे लगा। श्रद्धालु लड्डुओं को पाने के लिए एक दूसरे से होड़ करने लगे। मंदिर में करीब सवा घंटे तक चली इस लड्डू होली के दौरान कुन्तलों लड्डू लुटाए गए।

समाज गायन के दौरान मुखिया रामभरासे गोस्वामी, आनंद गोस्वामी, रमेश गोस्वामी, उमाशंकर गोस्वामी, जगन्नाथ गोस्वामी, कन्हैया गोस्वामी, रसिक मोहन गोस्वामी, रास बिहारी गोस्वामी, रामहरि गोस्वामी, चंदर गोस्वामी, अमित गोस्वामी, जगदीश गोस्वामी, बृजेश गोस्वामी, हरिओम गोस्वामी, प्रियाशरण गोस्वामी, भगवानदास गोस्वामी आदि ने समाज गायन किया।

विश्व प्रसिद्ध लठामार रंगीली होली आज

बरसाना। अपनी विलक्षण शैली के लिए देश दुनिया में जानी जाने वाली लठामार रंगीली होली का आयोजन शुक्रवार को किया जाएगा। लठामार होली खेलने के लिए नंदगांव के हुरियारे दोपहर दो बजे प्रिया कुंड पर पहुंचेंगे जहां बरसानावासियों द्वारा उनका स्वागत सत्कार किया जाएगा। इस मौके पर उनको स्वागत में भांग की ठंडाई पिलाई जाएगी। भांग की मस्ती में झूमते हुरियारे यहां पर अपनी पाग बांध कर खुद को लठामार की मार झेलने के लिए तैयार करते है। हुरियारे यहां से सीधे लाडिली जी मंदिर में पंहुचेंगे जहां बरसाना और नंदगांव के गोस्वामियों का संयुक्त समाज गायन होगा।

Naveen ( 1696 )

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Share it
Top