Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > मथुरा > हाईस्कूल हिन्दी परीक्षा में एक मुन्ना भाई सहित तीन नकलची पकड़े

हाईस्कूल हिन्दी परीक्षा में एक मुन्ना भाई सहित तीन नकलची पकड़े

हाईस्कूल हिन्दी परीक्षा में एक मुन्ना भाई सहित तीन नकलची पकड़े

मथुरा। माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल परीक्षा के दौरान प्रथम पाली में सामान्य हिन्दी की परीक्षा के दौरान एक मुन्ना भाई सहित तीन नकलचियों को पकड़ा। वहीं गोवर्धन के गांव मुड़सेरस में हरिया इंटर कालेज से ग्रामीणों ने स्कूल के बाहर कापियां हल करते हुए कई लोगों को पकडक़र पुलिस के हवाले कर दिया।

बोर्ड परीक्षा सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में की जा रही है आज सुबह अक्रूर इंटर कॉलेज छाता में चेकिंग की गई तो हिंदी प्रश्न पत्र प्रथम कक्ष संख्या 05 को कक्ष निरीक्षक ने जयप्रकाश एवं राजेश कुमार ने लक्ष्मी चंद्र पुत्र राम रीत निवासी बढ़ा बांगर विशम्भरा अनुक्रमांक 0202461 से पृष्ठ संख्या 01 टुकड़ा प्राप्त हुआ जिसमें वह नकल करता पकड़ा गया और उसे बुक कर दिया गया। जनपद के कई परीक्षा केन्द्रों पर बोल बोलकर परीक्षार्थियों को नकल कराने की शिकायतें मिली हैं।

नौहझील के गांव मानागढ़ी के सुभाष इंटर कालेज में हाईस्कूल हिन्दी परीक्षा के दौरान सचल दल के प्रभारी अखिलेश यादव ने नीलेश पुत्री राम सिंह को नकल करते हुए पकड़ा।

मथुरा में यूपी बोर्ड हाईस्कूल की मुख्य परीक्षाओं के पहले दिन सामान्य हिन्दी में ही नकल माफिया ने सेंधमारी की कोशिश की। थाना राया के गांव बिसावली स्थित स्कूल में छात्र लवकुश के स्थान पर गांव नगरिया थाना मांट निवासी अरविंद कुमार पुत्र राजवीर को परीक्षा देते वक्त पकड़ा गया। स्कूल प्रशासन ने उसे पुलिस के हवाले कर दिया। आरोपी के खिलाफ राया थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई गई। उधर गोवर्धन के गांव मुड़सेरस के हरिया इंटर कॉलेज के बाहर कुछ लोग नकल कराने के लिए पर्चियां बना रहे थे। जिन्हें ग्रामीणों ने पकडक़र पुलिस के हवाले किया है।

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं सात फरवरी से चल रही हैं, लेकिन मुख्य परीक्षाएं 12 फरवरी से शुरू हुई हैं। मंगलवार को पहली पाली में हाईस्कूल हिंदी विषय की परीक्षा हुई। दूसरी पाली में इंटरमीडिएट हिंदी की परीक्षा होगी। नकलविहीन परीक्षाएं संपन्न कराने के लिए प्रशासन लगातार दावा कर रहा है।

सीसीटीवी की निगरानी में शुरू हुई परीक्षायें

मंगलवार की सुबह हाई स्कूल की यूपी बोर्ड की परीक्षा शुरू हुई। इस परीक्षा में सभी परीक्षार्थी परीक्षा देने के लिए परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे। वहीं गोकुल के मधुसूदन इंटर कॉलेज और महावन के केएसडी इंटर कॉलेज में परीक्षा शुरू हुई परीक्षाओं को नकल विहीन बनाने के लिए सभी केंद्र के कमरों में सीसीटीवी और वॉइस रिकॉर्डर लगाए गए हैं।

बिना आधार के नहीं मिला प्रवेश

सुबह परीक्षा केंद्रों पर आधार कार्ड को लेकर परीक्षार्थियों को खासी परेशानी हुई है। जनपद के सहावर में कई परीक्षार्थी परीक्षा केंद्रों पर आधार कार्ड बिना ही आ गए थे। उन्हें केंद्र में अंदर प्रवेश नहीं दिया गया। जिसके चलते परीक्षार्थियों को आधार लेने घर दौडना पड़ा।

Naveen ( 374 )

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Share it
Top