Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > मथुरा > गोवर्धन परिक्रमा मार्ग का ऊर्जा मंत्री ने किया निरीक्षण

गोवर्धन परिक्रमा मार्ग का ऊर्जा मंत्री ने किया निरीक्षण

रविवार सुबह अधिकारियों के साथ पहुंचे मुडिय़ा मेला की तैयारियों को लेकर अफसरों को निर्देश

गोवर्धन परिक्रमा मार्ग का ऊर्जा मंत्री ने किया निरीक्षण
X

गोवर्धन। ऊर्जा मंत्री पं. श्रीकान्त शर्मा ने रविवार को श्री गिरिराज जी के सप्तकोसी परिक्रमा मार्ग का निरीक्षण किया। आगामी मुडिय़ा मेले और गुरु पूर्णिमा पर्व के दृष्टिगत परिक्रमार्थियों की सुविधा के लिए परिक्रमा मार्ग पर की गई स्थायी-अस्थायी शौचालयों, विश्राम स्थल, पार्किंग, साफ-सफाई और पेयजल की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

मुडिय़ा मेले और गुरु पूर्णिमा के अवसर पर श्री गिरिराज जी की परिक्रमा और पवित्र कुंडों (मानसी गंगा, कुसुम सरोवर, कृष्ण कुंड व राधा कुंड) पर स्नान के लिए आने वाले देश भर के लाखों श्रद्धालुओं के लिए की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली। परिक्रमा मार्ग के नजदीक स्थान चिन्हित कर शौचालयों की भी उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने परिक्रमार्थियों के लिए बने कच्चे परिक्रमा मार्ग पर चलते हुए मार्ग के कुछ हिस्सों पर अवैध रूप से बसों व अन्य वाहनों की पार्किंग होने, कई स्थानों पर जलभराव होने, गंदे पानी की निकासी के लिए कोई व्यवस्था न होने और परिक्रमा मार्ग के कई हिस्सों में फैले कूड़े के ढेरों पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने श्री गिरिराज जी के पूरे परिक्रमा क्षेत्र में बेहतर साफ-सफाई, चौकस सुरक्षा व्यवस्था, चिकित्सा सेवाओं की त्वरित उपलब्धता, वाहनों की उचित पार्किंग का प्रबंध और रात में बेहतर प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए भी संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।

परिक्रमा मार्ग के निरीक्षण के बाद ऊर्जा मंत्री ने राधा कुंड और कुसुम सरोवर का भी निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा प्रस्तावित कार्य योजनाओं (गोवर्धन के बस स्टैंड पर मल्टीलेवल पार्किंग के निर्माण, सीसीटीवी कैमरों से पूरे परिक्रमा क्षेत्र की निगरानी के लिए कमांड सेंटर की स्थापना, यात्रियों व श्रद्धालुओं के लिए नए जनसुविधा केंद्रों व विश्राम स्थलों के निर्माण और पूरे परिक्रमा मार्ग पर वृक्षारोपण) की प्रगति की भी समीक्षा की।

वृक्षारोपण अभियान में सहभागी बनने के लिए लोगों को जागरूक करते हुए गोवर्धन के जतीपुरा में स्थापित जनसुविधा केंद्र में पीपल और पवित्र कुसुम सरोवर के परिसर में बरगद के पौधे रोपे। इस अवसर पर उनके साथ ब्रज तीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष शैलजाकांत मिश्रा, सीईओ नगेंद्र प्रताप, डीएम सर्वज्ञराम मिश्र, एसएसपी बबलू कुमार आदि भी मौजूद रहे।

Updated : 16 July 2018 10:56 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top