Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > मथुरा > सीएम योगी ने मथुरा में कहा, ब्रज को यूपी का रोल माॅडल बनाएं अधिकारी

सीएम योगी ने मथुरा में कहा, ब्रज को यूपी का रोल माॅडल बनाएं अधिकारी

-पीएम मोदी के 11 सितंबर के आगमन को लेकर चल रही तैयारियों का जायजा लेने मथुरा पहुंचे सीएम योगी

सीएम योगी ने मथुरा में कहा, ब्रज को यूपी  का  रोल माॅडल बनाएं अधिकारी
X

मथुरा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने पं0 दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सालय, पशु चिकित्सा विज्ञान विश्व विद्यालय एवं गौ अनुसंधान संस्थान वेटनरी काॅलेज में प्रधानमंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रम से संबंधित बैठक ली। उन्होंने कहा कि गौवंश से प्राप्त होने वाले गोबर से अनेक उत्पादन बनाने की आवश्यकता है। गोबर गैस को सिलेण्डरों में रि-फिलिंग करने की पूरी योजना तैयार की जाय, जिससे उज्जवला योजना में दिये गये निशुल्क कनेक्शनों के लाभार्थी सस्ते दामों में गैस की रि-फिलिंग करा सकें। इस योजना को 11 सितम्बर को आयोजित होने वाले पशु मेले में प्रदर्शित भी किया जाय।

श्री योगी ने कहा कि प्लास्टिक प्रत्येक रूप में नुकसान दायक है। जहां एक ओर प्लास्टिक खाकर गौवंश के पेट में भारी मात्रा में प्लास्टिक जमा हो जाती है, जिससे उसकी भूख एवं दूध देने की क्षमता पर प्रभाव पड़ता हैं। वहीं दूसरी ओर उपजाऊ भूमि को नुकसान तथा नाले-नालियों को चोक करने का बड़ा कारण बनती हैं इसलिए यूपी को पूर्णरूप से प्लास्टिक से मुक्त करना होगा।

उन्होंने बैठक में जिलाधिकारी एवं अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि ब्रजक्षेत्र को प्लास्टिक से मुक्त कराकर माॅडल के रूप में प्रस्तुत किया जाय। उन्होंने प्लास्टिक के विरूद्ध जन-आन्दोलन चलाने का आव्हान करते हुए इसमंे सभी सामाजिक संगठनों एवं आमजनता को जोड़ने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि एक बार पुनः जांच करा ली जाय कि कोई परिवार बिना शौचालय के न रहे। यदि कोई परिवार शेष बचा है तो प्रत्येक दशा में 02 अक्टूबर तक शौचालय का निर्माण करा दिया जाय। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार संपूर्ण ब्रजक्षेत्र के तीर्थों को संरक्षण कर मूलरूवरूप में लाने का प्रयास कर रही है साथ ही पूरे क्षेत्र को पर्यटन के रूप में विकसित करने की योजना है।

श्री योगी जी द्वारा 11 सितम्बर को प्रस्तावित प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की समीक्षा की तथा उन स्थलों का निरीक्षण किया जहां प्रधानमंत्री जी के कार्यक्रम प्रस्तावित हैं। उन्होंने आयोजित होने वाले मेले को भव्य स्वरूप देने के निर्देश दिये। उन्होंने पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिये कि व्यवस्था इस प्रकार से की जाय, जिससे आम आदमी को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पडेघ्।

इस अवसर पर पशुपालन, दुग्ध विकास मंत्री चैधरी लक्ष्मी नारायण, ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, विधायक गोवर्धन ठाकुर कारिन्दा सिंह, बल्देव पूरन प्रकाश, प्रमुख सचिव पशुपालन बी0एल0 मीणा, मण्डलायुक्त आगरा अनिल कुमार, एडीजी पुलिस अजय आनन्द, आईजी ए सतीश गणेश, जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शलभ माथुर, नगर आयुक्त रवीन्द्र कुमार मांदढ़, मुख्य विकास अधिकारी रामनेवास, अपर जिलाधिकारी प्रशासन सतीश कुमार त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व ब्रजेश कुमार के साथ अन्य संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Updated : 4 Sep 2019 3:20 PM GMT
author-thhumb

स्वदेश मथुरा

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top