Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > मथुरा > केडी हाॅस्पिटल में कूल्हे की सफल सर्जरी, शैलेन्द्र के पैर की लम्बाई भी बढ़ाई

केडी हाॅस्पिटल में कूल्हे की सफल सर्जरी, शैलेन्द्र के पैर की लम्बाई भी बढ़ाई

-डाॅक्टरों की टीम ने किया सफल आपरेशन, शैलेंद्र के चेहरे पर आयी मुस्कान

केडी हाॅस्पिटल में कूल्हे की सफल सर्जरी, शैलेन्द्र के पैर की लम्बाई भी बढ़ाई

मथुरा। केडी मेडिकल कालेज हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के हड्डी रोग विशेषज्ञ डाॅ. अमन गोयल के प्रयासों से चंद्रपुरी मथुरा निवासी शैलेन्द्र सिंह (39) के चेहरे पर मुस्कान लौट आई है। अब वह बिना किसी की मदद लिए चल-फिर सकेगा। हड्डी रोग विशेषज्ञ डाॅ. अमन गोयल और उनकी टीम ने शैलेन्द्र सिंह के दाएं कूल्हे की सफल सर्जरी करने के साथ ही उसके पैर की लम्बाई बढ़ाने में सफलता हासिल की है।

शैलेन्द्र सिंह पिछले सात-आठ महीने से चल-फिर सकने में असमर्थ होने के साथ ही दाएं पैर के असहनीय दर्द से परेशान था। बायां पैर पोलियोग्रस्त होने से उसकी समझ में ही नहीं आ रहा था कि वह करे भी तो आखिर क्या करे। आखिरकार वह अपने परिजनों के साथ केडी हाॅस्पिटल के हड्डी रोग विशेषज्ञ डाॅ. अमन गोयल से मिला। शैलेन्द्र की प्रमुख जांचों और एक्सरा से पता चला कि उसका दायां कूल्हा अपनी जगह से हट गया है, जिसकी सर्जरी किया जाना नितांत आवश्यक है। आखिरकार डाॅ. अमन गोयल द्वारा डाॅ. बीपी सिंह भदौरिया, डाॅ. विवेक चांडक और निश्चेतना विशेषज्ञ डाॅ. निझावन के सहयोग से लगभग दो घंटे के प्रयासों के बाद शैलेन्द्र के कूल्हे की सफल सर्जरी करने के साथ ही उसके छोटे पड़ चुके दाएं पैर की लम्बाई बढ़ाने में सफलता हासिल की गई।

इस सर्जरी पर डा. गोयल का कहना है कि चूंकि शैलेन्द्र का बायां पैर पोलियोग्रस्त है लिहाजा चलने में सारा वजन उसके दाएं पैर पर आ जाने से उसका कूल्हा अपनी जगह से हट गया था। अब सर्जरी द्वारा उसके कूल्हे को निश्चित जगह पर फिट कर दिया गया है। डा. गोयल का कहना है कि शैलेन्द्र के कूल्हे की सर्जरी करने के साथ ही उसके पैर की लम्बाई भी बढ़ा दी गई है।

आरके एजूकेशन हब के चेयरमैन डाॅ. रामकिशोर अग्रवाल का कहना है कि केडी मेडिकल कालेज हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर का उद्देश्य ब्रज क्षेत्र के लोगों को सही और सस्ता उपचार मुहैया कराना है। केडी हाॅस्पिटल में आधुनिकतम चिकित्सा सुविधाओं के साथ ही विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम होने से यहां जो भी मरीज आता है, वह स्वस्थ होकर ही अपने घर जाता है। प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल और प्राचार्य डा. मंजू नवानी ने शैलेन्द्र की सफल सर्जरी के लिए डाक्टरों की टीम को बधाई दी है।

स्वदेश मथुरा ( 0 )

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Share it
Top