Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > कुंभ से पहले लखनऊ रिंग रोड का उपहार

कुंभ से पहले लखनऊ रिंग रोड का उपहार

कुंभ से पहले लखनऊ रिंग रोड का उपहार

नई दिल्ली/विशेष प्रतिनिधि। लोगों को नए साल में लखनऊ रिंग रोड का उपहार मिलने वाला है। यह परियोजना दिसंबर में पूरा हो रही है। चौदह किमी लंबा रिंग रोड जनवरी से लोगों के लिए खुल जाएगा। इस रिंग रोड के बनने से अयोध्या, इलाहाबाद से आने-जाने वाले वाहनों को ट्राफिक जाम से मुक्ति मिलेगी। चार पैकेज में बनाई जा रही रिंग रोड परियोजना के शेष तीन पैकेज 2019 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

केन्द्रीय सडक़ परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा लखनऊ रिंग रोड के लोगों के सबसे जरूरी हिस्से का काम समय से पहले पूरा करने के निर्देश दिए गए थे। इस रिंग रोड के बन जाने का सबसे बड़ा लाभ 14 जनवरी से इलाहाबाद में शुरू हो रहे कुंभ मेले में आने वाले लोगों को मिलेगा। सूत्र बताते हैं कि लखनऊ रिंग रोड पैकेज 3-बी के कुर्सी रोड से फैजाबाद रोड (14.707 किमी) का हिस्सा 25 दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। पहले इस हिस्से को पूरा करने का लक्ष्य 31 जुलाई 2019 रखा गया था।

बताया जाता है कि इससे लखीमपुर खीरी से सीतापुर होते हुए अध्योध्या जाने वाला ट्राफिक सुगम व तेज हो जाएगा। अधिकारी ने बताया इस हिस्से से जुड़ा पैकेज 3-ए सीतापुर से कुर्सी रोड (14.618 किमी) पर निर्माण कंपनी ने काम शुरू कर दिया है। वहीं, पैकेज-2 बेहटा गांव रोड से सीतापुर रोड (33 किमी) का ठेकेदार के साथ सितंबर 2018 में कंट्रैक्ट एग्रीमेंट हो गया है। जनसुविधाएं हटाने का काम शुरू कर दिया है। रिंग रोड परियोजना के पैकेज-1 में सुल्तानपुर-बेहटा गांव रोड (31.745 किमी) का करार पूरा हो गया है।

सडक़ परिवहन मंत्रालय ने लखनऊ को यातायात जाम से मुक्त करने के लिए रिंग रोड परियोजना की शुरूआत की है। रिंग रोड को चार पैकेज में पूरा किया जा रहा है। इसके तहत 94 किमी से अधिक लंबी रिंग रोड परियोजना पर 2560.38 करोड़ रुपये खर्च किया जाएगा। इसमें पैकेज-1 में लगभग 32 किमी सुल्तानपुर रोड-बेहटा गांव रोड निर्माण पर 899 करोड़ रुपए खर्च होगे। पैकेज-2 में 33 किमी बेहटा गांव रोड-सीतापुर रोड के निर्माण पर 981 करोड़, पैकेज-3-ए 14 किमी से अधिक लंबे सीतापुर रोड-कुर्सी रोड निर्माण पर 292 करोड़ से अधिक व पैकेज-3-बी में 14 किमी से अधिक लंबे कुर्सी रोड-फैजाबाद रोड के निर्माण पर 388 करोड़ से अधिक धनराशि खर्च होगी।

Tags:    

Swadesh Digital ( 10718 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top