Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की दो खाली सीटों पर उपचुनाव 23 सितम्बर को

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की दो खाली सीटों पर उपचुनाव 23 सितम्बर को

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की दो खाली सीटों पर उपचुनाव 23 सितम्बर को

लखनऊ। भारत निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की दो खाली सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा कर दी है। इसके लिए 23 सितम्बर को मतदान होगा। ये दोनों सीटें सपा छोड़कर भाजपा में गये सुरेंद्र सिंह नागर और संजय सेठ के इस्तीफा देने से खाली हुई हैं।

निर्वाचन आयोग द्वारा गुरुवार को जारी सूचना के अनुसार राज्यसभा की इन दोनों सीटों पर उपचुनाव की अधिसूचना पांच सितम्बर को जारी होगी। नामांकन की अंतिम तिथि 12 सितम्बर है। 13 सितम्बर को नामांकन पत्रों की जांच होगी, जबकि नाम वापसी की अंतिम तिथि 16 सितम्बर है। इसके बाद मतदान 23 सितम्बर को सुबह नौ से अपराह्न चार बजे तक होगा। मतों की गिनती उसी दिन अपराह्न पांच बजे से होगी। प्रदेश के हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए भी 23 सितम्बर को ही मतदान होगा। निर्वाचन आयोग ने इस उपचुनाव की घोषणा पहले ही कर दी थी। हालांकि प्रदेश में विधानसभा की 12 और सीटों पर उपचुनाव होना है, लेकिन निर्वाचन आयोग ने अभी उसकी तिथि नहीं घोषित की है।

उप्र से समाजवादी पार्टी (सपा) के तीन राज्यसभा सांसदों ने कुछ दिनों पहले राज्यसभा से इस्तीफा देकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सदस्यता ग्रहण कर ली थी। इनमें से पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर भी थे। नीरज शेखर द्वारा खाली की गयी सीट पर हाल ही में उपचुनाव हुआ और वह फिर से निर्विरोध सांसद चुन लिए गये। अब सुरेंद्र नागर तथा संजय सेठ द्वारा खाली की गई सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा हुई है। सुरेंद्र नागर ने दो अगस्त को और संजय सेठ ने पांच अगस्त को इस्तीफा दिया था। इनका कार्यकाल चार जुलाई 2022 तक था।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top