Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > आगरा > प्री-मानसून बारिश के संकेत, रविवार तक बदली छाई रहने की संभावना

प्री-मानसून बारिश के संकेत, रविवार तक बदली छाई रहने की संभावना

प्री-मानसून बारिश के संकेत, रविवार तक बदली छाई रहने की संभावना

प्री-मानसून बारिश के संकेत, रविवार तक बदली छाई रहने की संभावना

लखनऊ
प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में गुरुवार को उमस और धूप ने लोगों को परेशान कर दिया। वहीं, शुक्रवार को रिमझिम बारिश ने मौसम के मिजाज को ठंडा कर दिया। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को प्री मानसून की एंट्री हो गई। मौसम विभाग की मानें तो रविवार तक शहर में बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग ने 20 से ज्यादा जिलों में आंधी आने के आसार जताए हैं। कई जगहों पर बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश का अनुमान जताया गया है।

इस साल मानसून को लेकर भी मौसम विभाग के ताजा अनुमान उत्साहजनक हैं। विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक, मध्य-पश्चिम क्षेत्र में इस साल जुलाई में खूब बारिश होगी। उप्र भी इसी क्षेत्र में आता है। जुलाई में यहां 101 प्रतिशत बारिश की उम्मीद जताई जा रही है। अगस्त में भी 94 प्रतिशत तक बारिश होने की सम्भावना है। इस साल मानसून में कुल 99 प्रतिशत तक बारिश का अनुमान है।

छाए रहेंगे बादल

मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों का विश्लेषण कृषि अनुसंधान परिषद (उपकार) की ओर से मौसम विज्ञानियों और कृषि विशेषज्ञों ने किया है। विश्लेषण के मुताबिक, 8-12 जून तक प्रदेश भर में सभी जिलों में बादल छाए रहेंगे। पश्चिमी उप्र के अधिकतर जिलों में हल्की बारिश होगी। वहीं पूर्वी, उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है। बुंदेलखंड का इलाका इस बीच सबसे गर्म रहने की संभावना है। हालांकि यहां भी 9-11 जून तक बूंदाबादी और आंधी के आसार हैं।

इन जिलों में आंधी के आसार

उन्नाव, फर्रूखाबाद, कन्नौज, वाराणसी, गोरखपुर, बलिया, गाजीपुर, कुशीनगर, मऊ, देवरिया, महराजगंज, बलरामपुर, श्रावस्ती, लखीमपुर-खीरी, पीलीभीत, रामपुर, मुरादाबाद, बिजनौर और बरेली।

Tags:    

Vikas Yadav ( 120 )

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Share it
Top