Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > आगरा > आगरा लखनऊ टोल प्लाजा पर नहीं लगेगी वाहनों की लाइन

आगरा लखनऊ टोल प्लाजा पर नहीं लगेगी वाहनों की लाइन

आगरा लखनऊ टोल प्लाजा पर नहीं लगेगी वाहनों की लाइन

आगरा। आगरा लखनऊ टोल प्लाजा पर वाहन चालकों के लिए फास्टैग सुविधा शुरू कर दी गई है। ऐसे में अब टोल देने के लिए चालकों को अपनी बारी का इंतजार नहीं करना पड़ेगा, बल्कि टोल पर बिना रुके ही टैक्स अदा हो जाएगा।

ईगल इंफ्रा इंडिया लिमिटेड के प्रबंधक रिक्की तलरेजा ने बताया कि वाहन चालकों को आइसीआइसीआइ बैंक में अपनी पसंद के टैग अकाउंट में कैश बैक फंड का विकल्प रखा गया है। सडक़ एवं परिवहन मंत्रालय ने टोल प्लाजा में टोल टैक्स देने के कारण लगने वाली गाडियों की लंबी लाइन और खुले पैसे की समस्या का हल करने के लिए कई टोल पर फास्टैग सुविधा शुरू की है। फास्टैग को अपने वाहन की विंड स्क्रीन पर लगाना होगा। इसे वाहन स्वामी के अकाउंट से जोड़ा जाएगा। इसमें रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआइडी) लगा होता है। जैसे ही गाड़ी टोल प्लाजा के पास पहुंचेगी टोल प्लाजा पर लगा सेंसर वाहन के विंड स्क्रीन में लगे फास्टैग रीड कर अकाउंट से उस टोल प्लाजा पर लगने वाला शुल्क काट लेगा। वाहन स्वामी बिना वहां रुके आगे बढ़ जाएंगे। फास्टैग की राशि खत्म होते ही इसे फिर से रिचार्ज कराना पड़ेगा। फास्टैग की वैद्यता पांच वर्ष तक होगी। पांच वर्ष बाद नया फास्टैग गाड़ी पर लगवाना होगा।

रिचार्ज और यात्रियों की सहायता के लिए चुनिंदा टोल प्लाजा पर बिक्री केंद्रों की व्यवस्था की गई है। आइसीआइसीआइ बैंक के माध्यम से अपना टैग पुनरू लोड करने पर शून्य शुल्क की व्यवस्था की गई हैं। यात्रियों के मासिक एवं स्थानीय पास के मौजूदा आर्थिक लाभ भी मिलेगा बेहतर फंड उपयोग के लिए ट्रैक के भीतर शेष राशि का स्थानांतरण करने की व्यवस्था भी की गई है।

सुनील कुमार शुक्ला, टोल प्लाजा मैनेजर

Naveen ( 1696 )

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Share it
Top