Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > आगरा > चुनावी नकदी रोकने को आयकर विभाग ने कसी कमर

चुनावी नकदी रोकने को आयकर विभाग ने कसी कमर

चुनावी नकदी रोकने को आयकर विभाग ने कसी कमर

नकदी की निकासी पर रहेगी नजर नकदी कोई भी पकड़े, जांच आयकर करेगा

आगरा। लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू होने से पहले ही आयकर विभाग ने चुनाव में नकदी के इस्तेमाल को रोकने के लिए कमर कस ली है। प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त और उत्तराखंड क्षेत्र के आयकर कार्यालयों में विशेष टीमें गठित करने का आदेश जारी किया है। उप्र में कमिश्नर से लेकर इंस्पेक्टर स्तर के 246 अधिकारी नकदी के प्रवाह पर निगरानी रखेंगे।

आयकर विभाग के सूत्र बताते हैं कि चुनावी सरगर्मियां तेज हो गई हैं। टिकटों का वितरण होने वाला है। ऐसे में आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर नकदी का प्रवाह तेज होने की आशंका है।

हालांकि आचार संहिता लागू होने के बाद नकदी लेकर चलने की सीमा चुनाव आयोग निर्धारित करेगा, लेकिन उससे पहले ही आयकर विभाग अपनी तैयारियों में जुट गया है। आयकर के प्रावधानों के तहत सिर्फ दो लाख रू तक ही नकदी लेकर ही कोई व्यक्ति एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा सकता है।

आयकर विभाग के सूत्र बताते हैं कि बैकों पर अप्रत्याशित नकदी निकालने और जमा करने वालों से पूछताछ हो सकती है। वहीं नकदी चाहे पुलिस पकड़े या प्रशासन अथवा कोई और एजेंसी। मामले की जांच आयकर विभाग ही करेगा। इसके लिए हर जिले और क्षेत्रीय कार्यालयों में टीमें गठित कर दी गईं हैं।


Naveen ( 1337 )

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Share it
Top