Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > आगरा > झांसी और इलाहाबाद में बनेगी फोरेंसिक लैब

झांसी और इलाहाबाद में बनेगी फोरेंसिक लैब

झांसी और इलाहाबाद में बनेगी फोरेंसिक लैब

झांसी और इलाहाबाद में बनेगी फोरेंसिक लैब

लखनऊ,
मंगलवार को लोकभवन में हुई कैबिनेट की बैठक में गृह विभाग के 4 प्रस्तावों पर मुहर लग गई। योगी कैबिनेट ने प्रदेश में 18 फोरेंसिक लैब बनाने का निर्णय लिया गया है। कैबिनेट में प्रस्ताव पास किया गया है कि बड़ा प्रदेश होने के नाते यहां बड़े स्तर पर फोरेंसिक लैब की आवश्यकता है। जिसके लिए 18 प्रयोगशालाओं के निर्माण के लिए सहमति दी गयी है। पहले चरण में ए श्रेणी की गाजियाबाद और कन्नौज में, बी श्रेणी की गोरखपुर और इलाहाबाद में, सी श्रेणी की बरेली, फैजाबाद, अलीगढ़, सहारनपुर और झांसी में लैब बनेगी। इस तरह पहले चरण में कुल 8 लैबें बनेंगी। अभी प्रदेश में 4 फोरेंसिक लैब हैं जोकि लखनऊ, आगरा, मुरादाबाद और वाराणसी में स्थित है।

कैबिनेट ने बाराबंकी-बहराइच के नेशनल हाइवे 28सी को लेकर भी बड़ा निर्णय लिया है। गया। बाराबंकी में 10वीं वाहिनी पीएसी की जमीन का कुछ हिस्सा एक फ्लाईओवर बनने में बाधक बन रही था। जिससे समय समय पर वहां लंबा जाम भी लग रहा था। ऐसे में निर्णय लिया गया कि 10वीं वाहिनी पीएसी की 1.024 हेक्टेयर भूमि को नेशनल हाइवे को निशुल्क दे दिया जाए। प्रदेश में आरएएफ/ सीआरपीएफ की बढ़ती हुई मांग को देख कर कैबिनेट ने फैसला किया है कि आरएएफ (रैपिड एक्शन फोर्स) की एक नयी वाहिनी का गठन किया जाए। जिसके लिए वाराणसी के गाँव भंदहा कला में लगभग 20 हेक्टेयर जमीन नागरिक उड्डयन विभाग उपलब्ध कराएगा। यह भूमि भी निशुल्क हस्तांतरित की जाएगी।

आरक्षी और मुख्य आरक्षी भर्ती प्रक्रिया में संशोधन

22 फरवरी 2017 में यूपी पुलिस में आरक्षी तथा मुख्य आरक्षी सेवा में हुई भर्ती प्रक्रिया में संशोधन करते हुए इसमे 2015 के नियम-12 में संशोधन प्रस्थापित किया गया। इससे पहले कैबिनेट में इस सेवा नियमावली 2017 के अनुसार पास किया गया था।

Tags:    

Vikas Yadav ( 120 )

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Share it
Top