Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > आगरा > कैशलेस होने जा रहा लोकसभा चुनाव...जानेें कैसे?

कैशलेस होने जा रहा लोकसभा चुनाव...जानेें कैसे?

-कर्मचारियों के एकाउंट में पहुंचेगा चुनावी ड्यूटी का पैसा

कैशलेस होने जा रहा लोकसभा चुनाव...जानेें कैसे?
X

आगरा। लोकसभा चुनाव में इस बार देश में बढ़ रहे कैशलेस प्रचलन का प्रभाव देखने को मिलेगा। चुनावी ड्यूटी में लगे कर्मचारियों का भुगतान कैश में नहीं किया जाएगा बल्कि, आयोग द्वारा कैशलेस प्रक्रिया को अपनाते हुए इसे सीधे कर्मचारियों के एकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा। आयोग द्वारा पहली बार इस तरह भुगतान करने का प्रबंध किया जा रहा है।

पैसा सीधा कर्मचारियों के काउंट में भेजने के लिए चुनाव आयोग ने तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। चुनावी ड्यूटी में लगाए गए कर्मचारियों से उनके एकाउंट नंबर मांगे जा रहे हैं। चुनाव आयोग ने पहली बार मतदान कर्मियों के खातों में पैसा ट्रांसफर किए जाने के निर्देश दिए हैं। वहीं लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण और पारदर्शिता के साथ कराए जाने के लिए आयोग से लेकर जिला प्रशासन जुटा हुआ है। पोलिंग बूथ से लेकर पोलिंग पार्टियों को रवाना करने की तैयारी की जा रही है। मतदानकर्मियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो सके, इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

रिजर्व स्टाफ को नहीं मिलेगा पैसा

चुनाव ड्यूटी के लिए रिजर्व स्टाफ कोे चुनावी ड्यूटी का पैसा नपहीं मिलेगा। जो मतदान कार्मिक रिजर्व में होते हैं, उन्हें भी पोलिंग पार्टियों के रवाना होने के साथ ही बुलाया जाता है। जिन मतदान कर्मियों की ड्यूटी लगायी जाती है, अगर किसी परिस्थिति में वह नहीं आते तो ही रिजर्व स्टाॅफ भेजा जाता है। जो चुनाव ड्यूटी करता है, उसे ही चुनाव ड्यूटी का पैसा दिया जाता है। रिजर्व स्टाफ के लिए पेमेंट करने का कोई प्रावधान नहीं है।

ये मांगी जा रही है डिटेल

-किस विभाग में तैनात है

-अकाउंट नंबर क्या है

-आईएफएससी कोड

-कब से तैनात है

-बैंक का नाम

-पहले ड्यूटी की है या नहीं

Updated : 29 March 2019 1:48 PM GMT
author-thhumb

स्वदेश आगरा

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top