Home > टेक अपडेट > अब व्हाट्सएप पर ले सकते हैं बैंक अकाउंट की जानकारी, यह है तरीका

अब व्हाट्सएप पर ले सकते हैं बैंक अकाउंट की जानकारी, यह है तरीका

अब व्हाट्सएप पर ले सकते हैं बैंक अकाउंट की जानकारी, यह है तरीका

नई दिल्ली। व्हाट्सएप काअधिकांश लोग ज्यादातर इस्तेमाल फोटो, विडियो या संदेश भेजने में करते हैं। लेकिन, अब आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर विभिन्न बैंकिंग सेवाओं का मुफ्त लाभ भी उठा सकते हैं। कोटक महिंद्रा बैंक, एचडीएफसी बैंक सहित कई बैंकों ने व्हाट्सएप के जरिये बैंकिंग सेवाएं मुहैया करना शुरू किए हैं। जल्द ही और बैंक यह सेवा शुरू करेंगे। आइए जानते हैं कैसे इस सेवा का लाभ ले सकते हैं।

मोबाइल गुम या चोरी हो जाता है तो भी डरने की जरूरत नहीं है। आप बैंक को एक ई-मेल भेजकर व्हाट्सएप बैंकिंग को ब्लॉक करा सकते हैं। व्हाट्सएप बैंकिंग सुरक्षित है क्योंकि खाते का ब्योरा किसी से साझा नहीं होता है। व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा देने के लिए बैंक कोई शुल्क चार्ज नहीं करते हैं। बैंक की ओर से यह सेवा अपने ग्राहकों को वास्तविक समय में परेशानियों के समाधान के लिए शुरू की गई है। बैंक अपने ग्राहक और नए ग्राहकों को भी यह सेवा मुहैया कर रहे हैं। बैंक का इसके पीछे उद्देश्य बैंकिंग सेवा को आसान उपलब्धता करना है।

अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड पर बकाया राशि जानना चाहते हैं, तो आप अपने क्रेडिट कार्ड के अंतिम चार अंकों के बाद क्रेडिट कार्ड बकाया लिखें और बैंक को व्हाट्सएप कर दें। इसी तरह एफडी की जानकारी चाहते हैं, तो मेरी एफडी का ब्योरा दिखाएं लिखकर भेज सकते हैं। बैंक व्हाट्सएप पर जानकारी दे देगा। व्हाट्सएप के जरिये बैंकिंग सेवाओं का लाभ लेने के लिए आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से बैंक के नंबर पर मिस्ड कॉल देना होगा। यह नंबर फोन बैंकिंग नंबर से अलग होता है। आपके द्वारा मिस्ड कॉल देने का मतलब है कि आप बैंक को व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा शुरू करने की अनुमति दे रहे हैं। इसके बाद आपके व्हाट्सएप मोबाइल नंबर पर यह सेवा शुरू होने का संदेश आएगा। इसके बाद आप अपने व्हाट्सएप के जरिये बैंक से डेबिट-क्रेडिट कार्ड, सवधि जमा (एफडी), नए लोन,स्टेटमेंट की जानकारी ले सकते हैं। बैंक आपके द्वारा मांगी गई जानकारी को तुरंत मुहैया करा देगा।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top