Home > टेक अपडेट > अब गूगल का नया ऐप टिकटॉक को देगा टक्कर

अब गूगल का नया ऐप टिकटॉक को देगा टक्कर

अब गूगल का नया ऐप टिकटॉक को देगा टक्कर

नई दिल्ली। टिकटॉक की पॉप्युलैरिटी ने बड़ी कंपनियों को चिंता में डाल दिया है। यही कारण है कि फेसबुक के बाद भी अब गूगल भी टिकटॉक को टक्कर देने के लिए एक ऐप लाने की सोच रहा है। हाल ही मे आई वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक खबर में कहा गया है कि गूगल अमेरिका के पॉप्युलर सोशल विडियो शेयरिंग ऐप फायरवर्क को खरीदने की कोशिश में लगा है।

फायरवर्क को खरीदने में जो सबसे मजेदार बात है वह यह है कि गूगल के अलावा चीन की पॉप्युलर माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट Weibo भी इसे खरीदना चाह रही है। हालांकि, बाताया जा रहा है कि फायरवर्क को खरीदने की रेस में गूगल दूसरी कंपनियों से आगे है। फायरवर्क ने पिछले महीने भारत में एंट्री की है। फंड रेजिंग में कंपनी की कीमत इस साल की शुरुआत में 100 मिलियन डॉलर आंकी गई थी। वहीं, टिकटॉक की पैरंट कंपनी बाइटडांस की यह वैल्यू 75 मिलियन डॉलर रही।फायरवर्क लूप नाउ टेक्नॉलजी द्वारा तैयार किए गए ऐप्स का एक हिस्सा है। लूप नाउ टेक्नॉलजी एक अमेरिकी स्टार्टअप कंपनी है जो नेक्स्ट जेनरेशन कंज्यूमर मोबाइल ऐप्लिकेशन बनाने का काम करती है।

शॉर्ट विडियो मेकिंग और शेयरिंग में फायरवर्क टिकटॉक से कई मायने में अलग हो सकता है। फायरवर्क यूजर्स को 30 सेकंड का विडियो बनाने की सहूलियत देता है जो टिकटॉक में 15 सेकंड है। वहीं एक और चीज जो इसे टिकटॉक से अलग करती है वह यह है कि इसमें यूजर वर्टिकल के साथ ही हॉरिजॉन्टवल विडियो भी शूट कर सकते हैं। कंपनी ने इस फीचर का नाम 'Reveal' रखा है। फायरवर्क ऐप ऐंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इस ऐप को यूज करने वाले यूजर्स की संख्या 10 लाख से ज्यादा हो चुकी है। कंपनी को उम्मीद है कि भारत में यह ऐप टिकटॉक के जैसे ही पॉप्युलर होगा।

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक भी यूजर्स में शॉर्ट विडियो मेकिंग के बढ़ते क्रेज को पहचान चुकी है। इसके लिए फेसबुक ने पिछले साल नवंबर में Lasso नाम के ऐप को लॉन्च किया था। फेसबुक का यह लेटेस्ट ऐप अभी केवल अमेरिका में ही उपलब्ध है। फेसबुक का यह ऐर फीचर्स में मामले में बिल्कुल चिकट़क जैसा ही है।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top