Top
Home > टेक अपडेट > BSNL की इस सर्विस में इंटरनेट और कॉलिंग के साथ ले TV का मजा

BSNL की इस सर्विस में इंटरनेट और कॉलिंग के साथ ले TV का मजा

BSNL की इस सर्विस में इंटरनेट और कॉलिंग के साथ ले TV का मजा

नई दिल्ली। सरकारी टेलिकॉम कंपनी यूजर्स के लिए नई सर्विस लेकर आई है। Bharat Air Fiber नाम से लॉन्च की गई इस सर्विस के जरिए कंपनी ग्रामीण इलाकों में बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी देने वाली है। इसमें यूजर्स को टीवी, ब्रॉडबैंड और कॉलिंग ऑफर की जाएगी। बीएसएनएल की यह सर्विस सुनने में फाइबर-टू-द-होम जैसी ही लगती है, लेकिन इसमें काफी फर्क है। भारत फाइबर सर्विस में जहां वायर्ड टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया जाता है, वहीं दूसरी तरफ भारत एयर फाइबर सर्विस वायरलेस है। फिलहाल आइए जानते हैं भारत एयर फाइबर सर्विस में यूजर्स को क्या कुछ ऑफर किया जाएगा।

बीएसएनएल अपनी इस नई सर्विस के साथ यूजर्स को ट्रिपल प्ले प्लान ऑफर कर रहा है। इसका मतलब यह हुआ कि यूजर्स को एयर फाइबर कनेक्शन के साथ कॉलिंग और इंटरनेट के अलावा टीवी सर्विस भी मिलेगी। टीवी कॉन्टेंट देने के लिए बीएसएनएल ने Yupp TV से पार्टनरशिप की है।

बीएसएनएल के डायरेक्टर विवेक बांजल ने कहा, 'शुरुआती दौर में हमने ग्रामीण इलाकों में फ्री स्पेक्ट्रम बैंड में एयरवेव्स पर भारत एयर फाइबर को लॉन्च किया है क्योंकि यहां कोई इंटरफियरेंस नहीं होता।' इससे पता चलता है कि भारत फाइबर सर्विस को बिना लाइसेंस वाले स्पेक्ट्रम पर पेश किया गया है। बिना लाइसेंस वाले स्पेक्ट्रम में इंटरफियरेंस कम होता है और इससे यूजर्स को बेहतर रीले क्वॉलिटी मिलती है। यही कारण है कि कंपनी शुरुआत में इन एयरवेव्स को कम डिस्टरबेंस वाले इलाकों में उपलब्ध कराया जाएगा।

इसके साथ ही बीएसएनएल इस सर्विस को चालू करने और कॉल-सेंटर सर्विस देने के लिए लाइन-ऑफ-साइट एयरवेव्स का इस्तेमाल करेगी। ग्रामीण इलाकों में आवाज पैदा करने वाले डिवाइस जैसे वाई-फाई राउटर, माइक्रोवेव अवन इत्यादि की कमी के कारण भारत एयर फाइबर सर्विस यहां अच्छे से काम करेगी।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top