Home > टेक अपडेट > बजाज ने लॉन्च किया इलेक्ट्रिक स्कूटर "चेतक"

बजाज ने लॉन्च किया इलेक्ट्रिक स्कूटर "चेतक"

बजाज ने लॉन्च किया इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक
X

नई दिल्ली। देश की दूसरी सबसे बड़ी मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी बजाज ऑटो लिमिटेड ने बुधवार को अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर - चेतक के लॉन्च के साथ, एक दशक के अंतराल के बाद, स्कूटर सेगमेंट में अपनी दूसरी पारी की घोषणा की। पुणे स्थित कंपनी ने उत्पाद की कीमत का खुलासा नहीं किया है।

राजधानी दिल्ली में 13 वर्ष बाद अपने सबसे लोकप्रिय मॉडल चेतक को पूरी तरह से इलोक्ट्रिक मोड में लॉन्च करने के मौके पर बजाज ऑटो के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज ने कहा कि इलेक्ट्रिक स्पेस में स्कूटर और थ्री-व्हीलर्स की अपार संभावनाएं हैं। जब हम कुछ करते हैं तो पहले आना बेहतर होता है । बाजार में पहले आना बहुत महत्वपूर्ण है । उन्होंने कहा कि स्कूटर और स्टेप-थ्रू एक बहुत ही महत्वपूर्ण सेगमेंट हैं ,और हमने इलेक्ट्रिक चेतक को वॉल्यूम स्पेस में नहीं बनाया है। हम तीन पहिया, सुपर बाइक और इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ सार्थक बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

राजीव बजाज ने कहा कि कंपनी जनवरी में पुणे में इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री शुरू करेगी और बाद में इसका विस्तार बैंगलोर में करेगी। इसके बाद का विस्तार इन दोनों शहरों में मांग पर निर्भर करेगा। वाहन को कंपनी के प्रो बाइकिंग डीलरशिप से बेचा जाएगा जहां से वह केटीएम सुपर बाइक भी बेचती है।

राजीव ने कहा कि हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा कॉर्पोरेट टैक्स में कमी से कंपनी को 450-500 करोड़ का अतिरिक्त लाभ मिला है। जिसका उपयोग वह इलेक्ट्रिक स्कूटर के विकास और निर्माण की लागत को अवशोषित करने के लिए करेगी।

उल्लेखनीय है कि मोटरसाइकिलों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बजाज ने 2009 के आसपास पारंपरिक स्कूटरों का निर्माण बंद कर दिया था । नया चेतक दो वेरिएंट में उपलब्ध होगा और 85 किलोमीटर और 95 किलोमीटर की रेंज पेश करेगा।

Updated : 16 Oct 2019 3:14 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top