Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > चुनाव विशेष : मतगणना कक्षों में सीसीटीवी और वेबकास्टिंग से हर गतिविधि पर चुनाव आयोग रखेगा नजर

चुनाव विशेष : मतगणना कक्षों में सीसीटीवी और वेबकास्टिंग से हर गतिविधि पर चुनाव आयोग रखेगा नजर

चुनाव विशेष : मतगणना कक्षों में सीसीटीवी और वेबकास्टिंग से हर गतिविधि पर चुनाव आयोग रखेगा नजर
X

ग्वालियर/स्वदेश वेब डेस्क। जिले के सभी विधानसभा क्षेत्र के मतगणना कक्षों में चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रखी जाएगी। साथ ही स्ट्रांग रूम से लेकर मतगणना कक्ष तक के रास्ते पर भी सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से नजर रखी जायेगी। सीसीटीवी कैमरों के जरिए वेब कास्टिंग भी होगी। वेब कास्टिंग के जरिए भारत निर्वाचन आयोग और राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मतगणना की हर गतिविधि पर सीधी नजर रखेंगे।


कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अशोक कुमार वर्मा ने गुरूवार को एमएलबी कॉलेज पहुँचकर सीसीटीवी कैमरे लगाने की प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया। उन्होंने बताया कि जिले के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के हर गणना कक्ष में इस प्रकार से सीसीटीवी कैमरे लगाए जायेंगे, जिससे चप्पे-चप्पे की निगरानी की जा सके। उन्होंने बताया कि स्ट्रांग रूम से बाहर और ईवीएम ले जाने के लिए बनाए गए अलग-अलग रास्ते में भी सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जायेगी। साथ ही जिला निर्वाचन अधिकारी अशोक कुमार वर्मा ने आज शुक्रवार को प्रत्याशियों और उनके प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर 11 दिसंबर को होने वाली मतगणना की प्रक्रिया की जानकारी दी। श्री वर्मा ने भरोसा दिलाया कि पूरी प्रक्रिया पारदर्शी और निष्पक्ष होगी।

बता दें कि गत 28 नवम्बर को ग्वालियर जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में डाले गए मतों की गिनती 11 दिसम्बर को प्रात: 8 बजे से एमएलबी कॉलेज परिसर में विधानसभा क्षेत्रवार बनाए गए गणना केन्द्रों में की जायेगी। हर विधानसभा क्षेत्र के लिये दो-दो गणना कक्ष बनाए गए हैं। हर कक्ष में 7-7 टेबल लगाई जायेंगी। इसके अलावा डाक मत पत्रों की गिनती के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के गणना कक्ष में अलग-अलग टेबल लगेंगी।

एमएलबी कॉलेज के इन कक्षों में होगी मतगणना

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 14-ग्वालियर ग्रामीण के मतों की गिनती एमएलबी कॉलेज में भू-तल पर स्थित कमरा नं. 21 व 22 में की जायेगी। इसी तरह विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 15-ग्वालियर की कमरा नं. 103 व 104, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 16-ग्वालियर पूर्व की कमरा नं. 101 व 102 एवं विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 17-ग्वालियर दक्षिण के मतों की गिनती भू-तल पर स्थित कमरा नं. 24 व 25 में होगी।

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 18-भितरवार व 19-डबरा (अजा) के मतों की गिनती एमएलबी कॉलेज परिसर में स्थित ए-ब्लॉक के प्रथम तल पर होगी। भितरवार विधानसभा क्षेत्र के मतों की गिनती कमरा नं. 201 व 202 और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र डबरा के मतों की गिनती कमरा नं. 203 व 204 में की जायेगी।

Updated : 12 Dec 2018 4:17 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top