Home > स्वदेश विशेष > बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष से जुडी कुछ प्रमुख बातें, जानें

बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष से जुडी कुछ प्रमुख बातें, जानें

बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष से जुडी कुछ प्रमुख बातें, जानें

नई दिल्ली। अमित शाह इस समय भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी है। यह बतौर पार्टी अध्यक्ष उनकी दूसरी पारी है। इस बार अमित शाह ने पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ा। अमित शाह ने गुजरात की गांधी नगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था। उनके सामने कांग्रेस के डॉ. सीजे चावड़ा मैदान में थे। इस चुनाव में अमित शाह को जहां 894624 वोट मिले वहीं चावड़ा के खाते में 337610 वोट आए। उन्होंने चावड़ा को 557014 वोटों से शिकस्त दी। पार्टी की इस सीट से पिछले लोकसभा चुनाव में एलके आडवाणी ने चुनाव लड़ा था।

जानें अमित शाह के बारे में 10 खास बातें :

- लोकसभा और विधानसभा चुनावों में बीजेपी की जीत का श्रेय अमित शाह को दिया जाता है।

- बीएससी ग्रेजुएट अमित शाह अहमदाबाद के को-ऑपरेटिव बैंक में नौकरी कर चुके हैं। उन्होंने बतौर स्टॉक ब्रोकर भी काम किया है।

- पीएम नरेंद्र मोदी से उनकी मुलाकात 1982 में आरएसएस के शिविर में हुई थी।

- 1983 में शाह एबीवीपी का हिस्सा बने, जबकि 1986 में वह बीजेपी में शामिल हुए।

- मोदी और शाह की जोड़ी ने 8,000 ऐसे प्रभावी नेताओं का एक नेटवर्क तैयार किया जो प्रधानी का चुनाव हार चुके थे और गुजरात में पार्टी को मजबूत किया।

- 2002 और 2007 में अमित शाह ने अहमदाबाद की सरखेज सीट से विधानसभा चुनाव लड़ा, जिसमें उन्हें विशाल जीत हासिल हुई।

- 2014 में अमित शाह को पहली बार बीजेपी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया। 2015 में उनकी अगुवाई में पार्टी ने 10 करोड़ सदस्यों का आंकड़ा छुआ, जो एक इतिहास था।

- बतौर अध्यक्ष अमित शाह की अगुवाई में बीजेपी ने यूपी विधानसभा चुनाव में जबरदस्त प्रदर्शन किया और 403 में से 312 सीटें जीतीं।

- अमित शाह का जन्म 22 अक्तूबर 1964 को मुंबई में जैन-गुजराती परिवार में हुआ। उनके पिता अनिल चंद्र शाह मन्सा के बिजनेसमैन थे और उनका पीवीसी पाइप का बिजनेस था।

- अमित शाह की स्कूली पढ़ाई गुजरात के मेहसाणा के स्कूल में की, फिर आगे की पढ़ाई के लिए अहमदाबाद आ गए। यहां पर उन्होंने बायो-केमेस्ट्री में बीएससी की डिग्री ली।

Tags:    

Swadesh Digital ( 9596 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top