Home > स्वदेश विशेष > देश में 430 सांसद करोड़पति, 174 पर आपराधिक मामला : एडीआर

देश में 430 सांसद करोड़पति, 174 पर आपराधिक मामला : एडीआर

देश में 430 सांसद करोड़पति, 174 पर आपराधिक मामला : एडीआर

नई दिल्ली। देश में करोड़पति सांसदों की लिस्ट लगातार बढ़ती जा रही है। राष्ट्रीय दलों भाजपा और कांग्रेस के अलावा क्षेत्रीय दलों के सांसद करोड़पति बनने में सबसे आगे हैं। वर्तमान में 521 सांसदों में से 430 करोड़पति हैं। इसी तरह आपराधिक मामलों की बात करें तो 521 वर्तमान सांसदों में से 174 यानी 33 प्रतिशत सांसदों पर आपराधिक मामला चल रहा हैं।

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक इनमें से 106 सांसदों पर गंभीर आपराधिक मामले चल रहे हैं। उनमें हत्या से संबंधित मामले, हत्या का प्रयास, सांप्रदायिक भेदभाव, अपहरण, महिलाओं के खिलाफ अपराध आदि शामिल हैं।

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक 10 सांसदों पर हत्या से संबंधित मामले चल रहे हैं। इनमें भाजपा के सर्वाधिक चार वर्तमान सांसद हैं। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी), लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के एक-एक सांसद हैं। इनके अलावा एक निर्दलीय सांसद भी है।

रिपोर्ट के मुताबिक हत्या का प्रयास करने या करवाने के मामले में कुल 14 वर्तमान सांसदों पर मामला चल रहा है। इनमें से भाजपा के आठ वर्तमान सांसद तथा कांग्रेस, एआईटीसी, एनसीपी, राजद, शिवसेना और निर्दलीय के एक-एक सांसद हैं।

साम्प्रदायिक वैमनस्य पैदा करने वाले मामलों में 14 सिटिंग सांसदों पर मामला चल रहा है। इनमें से भाजपा 10, टीआरएस, पीएमके, ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन और एआईयूडीएफ के एक-एक सांसद हैं।

521 सांसदों में से 430 करोड़पति

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक मौजूदा 521 सांसदों में से 430 यानी 83 प्रतिशत सांसद करोड़पति हैं। पार्टीवार बात करें, तो इस सूची में भाजपा सबसे आगे है। भाजपा के 267 सांसदों में से 227 सांसद यानी 85 प्रतिशत करोड़पति हैं जबकि कांग्रेस के 45 सासंदो में से 29 सांसद करोड़पति हैं।

कांग्रेस के हर 5 में से 4 सांसद करोड़पति हैं जबकि भाजपा के 13 में से 11 सांसद करोड़पति हैं। एआईडीएमके के 37 सांसदों में से 22 सांसद करोड़पति हैं।

पार्टीवार करोड़पति सांसदों की लिस्ट

तेुलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) -शत प्रतिशत

शिरोमणि अकाली दल -शत प्रतिशत

वाईएसआरसीपी -शत प्रतिशत

राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) -शत प्रतिशत

जनता दल (सेक्युलर)जेडी (एस) -शत प्रतिशत

जनता दल (यूनाइटेड) जेडी(यू)- शत प्रतिशत

शिव सेना -94 प्रतिशत

टीआरएस-90 प्रतिशत

एनसीपी-86 प्रतिशत

समाजवादी पार्टी- 86 प्रतिशत

भाजपा-85 प्रतिशत

लोक जनशक्ति पार्टी-83 प्रतिशत

कांग्रेस-82 प्रतिशत

एआईएडीएमके- 78 प्रतिशत

आम आदमी पार्टी-75 प्रतिशत

बीजेडी- 72 प्रतिशत

एआईयूडीएफ -67 प्रतिशत

आईएनडी-67 प्रतिशत

एआईटीसी-65 प्रतिशत

जेएमएम- 50 प्रतिशत

सीपीआई(एम)-33 प्रतिशत

32 सांसद 50 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक

देश के कुल सांसदों में से 32 सांसद ऐसे हैं, जिनकी संपत्ति 50 करोड़ रुपये से ज्यादा है। राजस्थान की सीकर लोकसभा सीट से सांसद भाजपा नेता सुमेधा नंद सरस्वती महज 34 हजाn>रुपये की संपत्ति रखने वाली सबसे कम मालदार सांसद हैं। इस लिस्ट में पश्चिम बंगाल की जरग्राम सीट से सांसद उमा सरीन 4 लाख रुपये की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

96 सांसदों पर एक करोड़ रुपये से ज्यादा कर्ज

देश के कुल सांसदों में से 96 सांसदों पर एक करोड़ रुपये से ज्यादा की देनदारी यानी कर्ज है। इसमें आंध्र प्रदेश की वियवाड़ी सीट से टीडीपी के सांसद श्रीनिवास पर 120 करोड़ रुपये की देनदारी है। महाराष्ट्र की मुंबई नार्थ सेंट्रल सीट की भाजपा की सांसद पूनम महाजन और पंजाब की बठिंडा सीट से हरसिमरत कौर में प्रत्येक पर 108 करोड़ रुपये की देनदारी है।

Tags:    

Swadesh Digital ( 7892 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top