Home > राज्य > अन्य > पहाड़ों में अगले दो दिनों तक सताएगी कड़ाके की ठंड, गिरा तापमान

पहाड़ों में अगले दो दिनों तक सताएगी कड़ाके की ठंड, गिरा तापमान

पहाड़ों में अगले दो दिनों तक सताएगी कड़ाके की ठंड, गिरा तापमान
X

देहरादून। नए साल के शुरुआती 10 दिन पहाड़ और मैदान दोनों जगह ठंड से लोगों को जूझना पड़ेगा। हालांकि मैदानों की अपेक्षा पहाड़ों में अगले दो दिन कोल्ड डे रहेगा। इससे 4 जनवरी तक पहाड़ी शहरों, कस्बों में कड़ाके की ठंड पड़ेगी। 4 जनवरी को दोपहर बाद से मौसम साफ होने की संभावना जतायी जा रही है।

देहरादून और मसूरी में कई जगह गुरुवार को बूंदाबांदी हुई। दोपहर में ठंडी हवाओं के कारण तापमान में गिरावट आई। दूसरी ओर पहाड़ी क्षेत्रों में बीते बुधवार की रात से ही रुक-रुककर हुई बारिश के बाद गुरुवार को भी सूरज और बादलों के बीच लुकाछिपी होती रही। वहीं चमोली के बाण, लोहाजंग, औली, पिथौरागढ़ के मुनस्यारी आदि क्षेत्रों में गुरुवार को ही बर्फबारी होने से ठंडक बढ़ गई। अब मौसम विभाग ने 10 जनवरी तक बारिश व बर्फबारी के साथ ठंड बढ़ने की चेतावनी जारी की है।

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक बिक्रम सिंह का कहना है कि पिथौरागढ़, चमोली, बागेश्वर, उत्तरकाशी के 2200 मीटर से ऊपर के क्षेत्रों में शुक्रवार को भी हल्की बारिश व बर्फबारी हो सकती है। 1800 से 2000 मीटर की ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अगले दो दिन कोल्ड डे रहेगा। 4 जनवरी की दोपहर बाद मौसम साफ होने की उम्मीद है। 6 जनवरी से फिर से मौसम में बदलाव होगा और 7 जनवरी से प्रदेश के कई क्षेत्रों में मध्यम से अधिक बारिश और भारी बर्फबारी की भी संभावना है। 10 जनवरी तक बारिश और बर्फबारी से ठंडक बनी रहेगी।

पहाड़ी क्षेत्रों में जहां अधितकम तापमान 5 से 6 डिग्री और न्यूनतम 0 डिग्री तक पहुंच जाए वहां कोल्ड डे माना जाता है। मौसम विभाग की मानें तो मसूरी, टिहरी, नैनीताल, पौड़ी आदि ऊंची जगह वाले शहरों में अगले दो दिन ऐसी ही स्थिति बनेगी। वहीं घाटी वाले व मैदानी क्षेत्रों में ठंडक होगी, लेकिन कोल्ड डे जैसी स्थिति नहीं होगी।

Updated : 3 Jan 2020 6:46 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top