Home > राज्य > अन्य > पंजाब : बदले जा सकते हैं भाजपा के पुराने उम्मीदवार, दावेदारों की सूची हाईकमान को सौंपी

पंजाब : बदले जा सकते हैं भाजपा के पुराने उम्मीदवार, दावेदारों की सूची हाईकमान को सौंपी

पंजाब : बदले जा सकते हैं भाजपा के पुराने उम्मीदवार, दावेदारों की सूची हाईकमान को सौंपी
X

चण्डीगढ़। पंजाब भाजपा प्रदेश की लोकसभा सीटों पर अपने सभी पुराने उम्मीदवारों को बदलने की तैयारी में है। इन सीटों के लिए पुराने के साथ-साथ नये दावेदारों की सूची पार्टी भी आलाकमान को भेजी गई है।

अकाली दल के साथ गठबंधन में भाजपा के हिस्से प्रदेश में तीन लोकसभा सीटें गुरदासपुर, अमृतसर व होशयारपुर आती हैं। होशियारपुर सीट से विजय सांपला पार्टी के सांसद हैं परन्तु होशियारपुर सहित पार्टी ने तीनों सीटों के लिए तीन-तीन से अधिक नाम भेजे हैं। पार्टी के पंजाब मामलों के प्रभारी कैप्टन अभिमन्यु, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्वेत मलिक व संगठन मंत्री दिनेश कुमार वाले पार्टी के शिष्टमंडल ने गुरुवार रात दावेदारों की सूची हाईकमान को सौंप दी। दिलचस्प बात यह है कि जिस कांग्रेसी राज्यसभा सदस्य प्रताप सिंह बाजवा के नाम की चर्चा गुरदासपुर लोकसभा टिकट के लिए पार्टी की बैठक में हुई थी, उनका नाम औपचारिक तौर से तो काट दिया गया है परन्तु अनौपचारिक रूप से अभी भी चर्चा में है। पंजाब के पार्टी उम्मीदवारों के नाम दूसरी व तीसरी सूची में आने की उम्मीद है। शुक्रवार को इस बारे में बैठक दिल्ली में चल रही है।

वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने तीन में से दो गुरदासपुर व होशयारपुर सीटों पर जीत हासिल की थी। बाद में गुरदासपुर के भाजपा के सांसद विनोद खन्ना के आकस्मिक निधन के बाद हुए उपचुनाव में कांग्रेस के सुनील जाखड़ ने इस सीट पर जीत हासिल की थी। भाजपा के उम्मीदवार स्वर्ण सलारिया 1 .93 लाख से अधिक मतों से पराजित हुए थे। जबकि अमृतसर सीट से कांग्रेसी उम्मीदवार कैप्टन अमरिन्दर सिंह से भाजपा प्रत्याशी अरुण जेतली चुनाव हार गये थे। होशियारपुर सीट से भाजपा के विजय सांपला चुनाव जीते और मोदी सरकार में मंत्री भी बने।

भाजपा द्वारा पार्टी हाईकमान को दी गई सूची में गुरदासपुर से स्वर्ण सलारिया, विनोद खन्ना की धर्मपत्नी कविता खन्ना, पूर्व भाजपा प्रदेशाध्यक्ष अश्विनी शर्मा, पूर्व मंत्री मास्टर मोहन लाल, नरेन्द्र परमार, दिनेश बब्बू व जगदीश साहनी के नाम शामिल हैं। हालांकि तीन जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गुरदासपुर दौरे में स्वर्ण सलारिया को लेकर पार्टी में कुछ तनातनी भी हुई थी, जब मोदी के स्वागत के लिए लगवाये पोस्टरों में सलारियां ने अपना ही अधिक प्रचार कर लिया था। बाद में पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष मलिक ने अधिकतर ऐसे पोस्टरों को उतरवा दिया था।

इधर, होशियारपुर सीट के लिए भी पार्टी ने वर्तमान लोकसभा सदस्य विजय सांपला के साथ-साथ टिकट के अन्य दावेदारों में वर्तमान विधायक सोम प्रकाश, राजेश बज्गा व अवतार सिंह सीकरी के नाम शामिल हैं। मलिक से पहले पंजाब भाजपा के अध्यक्ष विजय सांपला ही थे। मलिक के अध्यक्ष बनने के बाद सांपला-मलिक के संबंध मधुर नजर नहीं आए। चण्डीगढ़ में होने के बावजूद सांपला ने बार-बार पार्टी कार्यलय के बाहर बैठकें कीं। ऐसी चर्चा थी कि सांपला ने विधानसभा चुनाव में सोम प्रकाश को पार्टी का टिकट देने का विरोध किया था और पार्टी के पंजाब अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की धमकी दी थी। बताते हैं कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की घुड़की के बाद मामला शांत हुआ था। हालांकि सांपला ने ऐसी चर्चाओं को पूरी तरह निराधार बताया था।

अमृतसर लोकसभा सीट से अतीत में नवजोत सिंह सिद्धू भाजपा के टिकट पर जीतते रहे हैं। वर्ष 2014 के चुनाव में अकाली दल के आश्वासन पर अमृतसर से अरुण जेतली चुनाव लड़े लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा। पार्टी इसबार किसी सेलिब्रिटी पर दांव खेलने की तैयारी में है। अतीत में अमृतसर उप-चुनाव में भाजपा के प्रत्याशी राजेन्द्र मोहन सिंह छीना करीब दो लाख मतों से कांग्रेस उम्मीदवार गुरजीत सिंह औजला से हारे थे। पार्टी द्वारा दी गई दावेदारों की सूची में छीना का नाम अभी भी है लेकिन उनके साथ-साथ क्रिकेटर हरभजन सिंह भज्जी, फिल्मी अदाकार सनी देओल, पूनम ढिल्लो व पूर्व मंत्री अनिल जोशी के नाम भी शामिल हैं।

Updated : 22 March 2019 8:22 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top