Home > राज्य > अन्य > केशव ने बनाया अनोखा हेलमेट लॉकर

केशव ने बनाया अनोखा हेलमेट लॉकर

केशव ने बनाया अनोखा हेलमेट लॉकर
X

गरियाबंद। अपने हुनर के दम पर गरियाबंद के एक बालक ने वह कर दिखाया है जो इस आदिवासी अंचल में पहले कभी किसी ने नहीं किया था। होनहार बालक के बनाए हेलमेट लॉकर को प्रदेशभर में काफी पसंद किया जा रहा है।

गरियाबंद जिले के कुरूद निवासी बालक केशव कुमार ने अनोखा हेलमेट लॉकर बनाकर प्रदेश सहित देश का नाम रौशन किया है। बालक गुरूकुल हाईस्कूल सिर कट्टी कुटेना में कक्षा दसवीं में अध्ययनरत है। केशव ने यहां हेलमेट में ऐसा लॉकर बनाया है, जिसे कहीं भी रख सकते हैं।

शिक्षक हरीश कुमार कश्यप का कहना है कि हेलमेट लोगों की सुरक्षा से जुड़ा वस्तु है। लोग हेलमेट को बोझ समझते हैं कहीं ले जाने पर उसे यहां वहां लेकर घूमने में काफी परेशानी होती है गाड़ी में छोड़ने पर चोरी हो जाता है इसलिए इस बनाए गए लॉकर को खूब पसंद किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि गत दिनों दिल्ली में आयोजित इंस्पायर अवॉर्ड कार्यक्रम में केशव की हेलमेट लॉकर मॉडल का चयन किया गया और इसकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जापान के सकुरा साइंस विश्वविद्यालय में पिछले अप्रैल माह में प्रदर्शनी की गई।

प्रदर्शनी में शामिल होने केशव जापान गया हुआ था, जहां उसे वैज्ञानिक तकनीकी का अच्छा खासा अनुभव हुआ। जापान से लौटे बालक केशव ने शनिवार को बताया कि, जापान के विषय विशेषज्ञों ने बिजनेस मॉडल तैयार करने के गुर बताये। इसके पूर्व गत हेलमेट के मॉडल को राष्ट्रीय स्तर पर इंस्पायर अवॉर्ड प्रतियोगिता में चयन किया गया। उन्होंने बताया कि, दूसरे देश विज्ञान में काफी आगे बढ़ चुके हैं। जापान में नए अविष्कार करने बच्चों को काफी प्रेरित किया जाता है। वैज्ञानिक सोच वाले बच्चों को इसी दिशा में बढ़ावा दिया जाता है, यहां भी उसी तरह की शिक्षा लागू होनी चाहिए।

Updated : 4 May 2019 1:56 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top