Home > राज्य > अन्य > डेरा प्रमुख की सबसे बड़ी राजदार हनीप्रीत ने किया जेल से ट्रांसफर का आवेदन, सुनारियां जेल पंसदीदा

डेरा प्रमुख की सबसे बड़ी राजदार हनीप्रीत ने किया जेल से ट्रांसफर का आवेदन, सुनारियां जेल पंसदीदा

डेरा प्रमुख की सबसे बड़ी राजदार हनीप्रीत ने किया जेल से ट्रांसफर का आवेदन, सुनारियां जेल पंसदीदा
X

चंडीगढ़। डेरा प्रमुख गुरमीत सिंह सवा साल से सुनारियां जेल में सजा काट रहा है, जबकि एक साल की सजा काटने के बाद वह पैरोल का हकदार हो गया है। मगर अभी तक उसने पैरोल के लिए आवेदन नहीं किया है, जबकि डेरा प्रमुख की सबसे बड़ी राजदार हनीप्रीत ने जेल से ट्रांसफर करने के लिए आवेदन जरूर किया है। ऐसा माना जा रहा है हनीप्रीत अंबाला सेंट्रल जेल से सुनारियां जेल में जाना चाह रही है। हरियाणा के जेल मंत्री कृष्ण पंवार ने जेल से ट्रांसफर करने के आवेदन की बात कबूली है, परंतु वे हनीप्रीत की पसंदीदा जेल पर चुप्पी साध गए।

25 अगस्त 2017 को सुनाई गई थी डेरा प्रमुख को सजा

साध्वियों के यौन शोषण की शिकायत पर लंबी सुनवाई के बाद 25 अगस्त 2017 को अदालत ने डेरा प्रमुख गुरमीत सिंह को 10-10 साल की दो सजा सुनाई। लिहाजा अब गुरमीत राम रहीम सिंह को 20 साल जेल की सलाखों के पीछे बिताने होंगे। पिछले साल की 25 अगस्त से ही गुरमीत सिंह रोहतक की सुनारियां जेल में बंद है। इस दौरान कई खबरें सामने आई कि गुरमीत राम रहीम का वजन काफी कम हो गया है। जेल में बंद होने के बाद राम रहीम को सलाखों के पीछे का जीवन काफी असहज लगा और वह काफी कमजोर हो गया। जेल में उसे सब्जियां उगाने का काम दिया गया है, लेकिन अब डेरा प्रमुख को जेल में लगभग सवा साल का हो गया है। किंतु अभी तक राम रहीम ने पैरोल के लिए आवेदन नहीं किया है, जबकि एक साल बाद ही कोई भी कैदी पैरोल के लिए आवेदन कर सकता है, हालांकि उसके लिए कैदी को वाजिब कारण बताना होता है। किंतु गुरमीत राम रहीम ने अभी तक पैरोल नहीं मांगी है।

डेरा प्रमुख ने नहीं किया पैरोल के लिए आवेदन

हरियाणा के जेल मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि अभी तक गुरमीत सिंह की पैरोल की कोई एप्लीकेशन रिकॉर्ड में नहीं आई है। क्या गुरमीत राम रहीम को पैरोल दी जाएगी? इस सवाल पर कृष्ण लाल पंवार ने कहा कि यदि वो आवेदन करता है तो उसके बाद पुलिस वेरिफिकेशन कराई जाएगी और इसी वेरीफिकेशन के आधार पर यह तय होगा कि पैरोल की एप्लीकेशन पर विचार किया जाएगा अथवा नहीं।

वेरीफिकेशन के आधार पर होगा जेल का ट्रांसफर

मंगलवार को बातचीत के दौरान जेल मंत्री कृष्ण लाल पंवार कहा कि हनीप्रीत का एक आवेदन मिला है, जिसमें उसने जेल से ट्रांसफर करने की मांग की है। बकौल जेल मंत्री हनीप्रीत के आवेदन पर वेरीफिकेशन कराई जाएगी। यदि जेल से ट्रांसफर करने का आधार सही पाया गया तो अदालत के जरिए इस प्रक्रिया को अमल में लाया जा सकता है। क्योंकि हनीप्रीत अभी विचाराधीन बंदी है। हनीप्रीत आखिर कौन सी जेल में जाना चाहती है, इस सवाल पर जेल मंत्री चुप्पी साध गए। हालांकि ऐसी चर्चाएं हैं की हनीप्रीत की पसंदीदा रोहतक की सुनारिया जेल है क्योंकि उसी में गुरमीत राम रहीम भी बंद है।

Updated : 14 Nov 2018 3:43 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top