Home > राज्य > अन्य > बंगाली हिन्दूओं को असमिया परिवार से शादी करने पर सरकार देगी प्रोत्साहन राशि

बंगाली हिन्दूओं को असमिया परिवार से शादी करने पर सरकार देगी प्रोत्साहन राशि

बंगाली हिन्दूओं को असमिया परिवार से शादी करने पर सरकार देगी प्रोत्साहन राशि
X

गुवाहाटी। असम में रहने वालीं बंगाली हिंदू लड़कियां या लड़के स्थानीय (असम) लोगों में से अपना पार्टनर चुनते हैं तो उन्हें आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया गया है। राज्य भाषाई अल्पसंख्यक विकास बोर्ड की ओर से प्रस्तावित एक योजना के तहत उनको चालीस हजार की सहायता उपलब्ध कराएगा। इसका उद्देश्य है कि दो समुदायों के बीच के संबंधों को मजबूती प्रदान की जाए।

बोर्ड के चेयमैन आलोक कुमार घोष ने बताया कि अलग समुदाय में विवाह करने वाले दंपती को अकसर संपत्ति से अलग कर देते हैं। इसके अलावा उनका सामाजिक बहिष्कार का भी सामना करना पड़ता है। हमारा प्रयास है कि इस तरह के दंपती की दुकान, ब्यूटी सलून खोलने के साथ ही खेती किसानी करने में भी सहायता की जाए।'

इस प्रस्ताव को राज्य सरकार के समक्ष दो दिन पहले पेश किया गया था। इसके लिए एक वेबसाइट भी डिजाइन कर दी गई है, जहां पर बंगाली-असमी हिंदू दंपती अपनी जानकारी ऑनलाइन पंजीकृत करा सकते हैं।

दूसरी ओर, ऑल असम माइनॉरिटी स्टूडेंट्स यूनियन ने इसे विभाजनकारी बताया और बोर्ड पर धार्मिक ध्रुवीकरण का प्रयास करने का आरोप जड़ दिया है। स्टूडेंट यूनियन के अध्यक्ष रिजौल करीम ने बताया कि सरकार हिंदू और मुस्लिमों के बीच दरार पैदा करने के लिए यह कदम उठाया है। ऑल असम बंगाली यूथ स्टूडेंट्स फेडरेशन प्रेजिडेंट सम्राट भुवाल ने बताया कि उनका संगठन बंगालियों और असमियों के बीच अविश्वास को दूर करने के लिए पहल करेगा।

Updated : 18 Feb 2020 5:52 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top