Home > राज्य > अन्य > असम : सुरक्षा बलों को मिली बड़ी सफलता, प्रतिबंधित संगठन एनडीएफबी (एस) के छह कैडर गिरफ्तार

असम : सुरक्षा बलों को मिली बड़ी सफलता, प्रतिबंधित संगठन एनडीएफबी (एस) के छह कैडर गिरफ्तार

असम : सुरक्षा बलों को मिली बड़ी सफलता, प्रतिबंधित संगठन एनडीएफबी (एस) के छह कैडर गिरफ्तार
X

कोकराझार(असम)। सुरक्षा बलों को एक बड़ी सफलता मिली है। कोकराझार जिले के रिपु रिजर्व फॉरेस्ट इलाके में सेना और असम पुलिस ने संयुक्त रूप से अभियान चलाकर प्रतिबंधित संगठन नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड (एनडीएफबी-संगबिजित) के छह कैडरों को गिरफ्तार किया है।

एनडीएफबी (एस) उग्रवादियों की मौजूदगी के बारे में विश्वसनीय जानकारी मिलने पर अक्साईगुड़ी के पास रायमना के इलाके में सेना की रेड हॉर्न्स डिवीजन के सिख लाई रेजिमेंट के जवानों और असम पुलिस ने सोमवार रात को घेराबंदी की। 30 सितम्बर और 01 अक्टूबर की मध्य रात्रि सुरक्षा बलों ने छह व्यक्तियों को क्षेत्र में संदिग्ध रूप से घूमते हुए देखा। चुनौती दिए जाने पर वे सभी भागने लगे। हालांकि, सतर्क सैनिकों ने पीछा करते हुए सभी छह उग्रवादियों को गिरफ्तार कर लिया।

पूछताछ में पता चला है कि गिरफ्तार सभी छह उग्रवादी पड़ोसी देश म्यांमार में प्रशिक्षित एनडीएफबी (एस) कैडर हैं। इनकी पहचान स्वयंभू सांस्कृतिक सचिव और एनडीबीबी (एस) के 39वें बैच का उप वित्त सचिव बहग्या बसुमतरी उर्फ बेलार्वम, 42वें बैच का रंजोलाल वैरी उर्फ गोब्ला उर्फ डब्ल्यू रायथब, 40वें बैच का रुबिराम ग्यारी उर्फ जी रावमवागवम, 42वें बैच के जुलेश मुसाहारी उर्फ एम जुजिलांग, 42वें बैच का सेलन बर्गियारी उर्फ बी सिबिथाओ और 42वें बैच का राजेश नार्ज़ारी उर्फ एन राइलांग के रूप में की गई है।

पूछताछ के दौरान इलाके में एक अस्थाई शिविर के होने की भी जानकारी मिली। रेड हॉर्न्स डिवीजन के सैनिक तुरंत शिविर स्थल पर पहुंच गए। मौके से एक एम-16 असॉल्ट राइफल, छह 7.65 मिमी पिस्तौल, बारह मैगज़ीन, गोला-बारूद, दवाइयां, राशन के साथ-साथ कई अन्य युद्ध जैसे और प्रशासनिक स्टोर की वसूली हुई सामग्री बरामद की गई।

इस समूह की उपस्थिति के बारे में छिटपुट इनपुट सेना के विश्वसनीय स्रोतों से लगभग तीन माह से मिल रही थी। एनडीएफबी (एस) उग्रवादियों की संख्या मुट्ठी भर है, जिसमें से छह कैडरों गिफ्तार किया गया है। एनडीएफबी (एस) के कुछ कैडर बोडोलैंड टेरिटोरियल काउंसिल (बीटीएडी) के वन क्षेत्रों में सक्रिय हैं। जिन्हें समय-समय पर सुरक्षा बल गिरफ्तार कर रहे हैं। पकड़े गए छह कैडरों में से तीन कोकराझार जिले के हैं, जबकि तीन चिरांग जिले के रहने वाले बताए गए हैं।

छह उग्रवादियों के पकड़े जाने से इस समूह को एक बड़ा झटका लगा है। कठिन परिस्थिति, सुरक्षा बलों के निरंतर दबाव और स्थानीय समर्थन की कमी के कारण अधिकांश कैडरों का एनडीएफबी (एस) से मोहभंग हो रहा है।

सेना ने बताया है कि एनडीएफबी (एस) के सभी उग्रवादियों के निष्प्रभावी होने तक सुरक्षा बलों का अभियान निरंतर जारी रहेगा। सेना ने इस विशेष अभियान का संचालन अत्यधिक संयम बरतते हुए और आतंकवादियों को कोई नुकसान पहुंचाये बिना उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

Updated : 1 Oct 2019 11:09 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top