Home > राज्य > लोकसभा स्पीकर ने प्रधानमंत्री, रक्षामंत्री और राहुल के विरुद्ध विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव को किया स्वीकार

लोकसभा स्पीकर ने प्रधानमंत्री, रक्षामंत्री और राहुल के विरुद्ध विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव को किया स्वीकार

लोकसभा स्पीकर ने प्रधानमंत्री, रक्षामंत्री और राहुल के विरुद्ध विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव को किया स्वीकार
X

नई दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण के विरुद्ध विपक्षी कांग्रेस पार्टी की तरफ से दिए गए दोनों विशेषाधिकार प्रस्तावों को स्वीकार कर लिया है। कांग्रेस पार्टी द्वारा प्रधानमंत्री मोदी और रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण के खिलाफ विशेषाधिकार हनन के दो अलग-अलग प्रस्ताव दिए थे।

बुधवार को प्रश्नकाल के तुरंत बाद खड़गे ने कहा कि नियम 220 के तहत वह मामला उठा रहे हैं कि प्रधानमंत्री ने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान सदन को गुमराह करने वाला बयान दिया है। इस बीच ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण पर राफेल सौदे को लेकर झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव पेश किया। दोनों प्रस्तावों को अध्यक्ष ने विचारार्थ स्वीकार कर लिया। अध्यक्ष ने कहा कि यह प्रस्ताव उनके पास विचाराधीन हैं और वह जल्द ही उन पर उचित निर्णय लेंगी। संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने आपत्ति व्यक्त की कि सत्ता पक्ष की ओर से केवल एक प्रस्ताव स्वीकार किया है जबकि विपक्ष की ओर से दो प्रस्ताव।

लेकिन, लोकसभा अध्यक्ष ने स्पष्ट किया कि कांग्रेस सदस्यों की ओर से 5 प्रस्ताव प्रधानमंत्री के विरुद्ध और 5 अलग प्रस्ताव रक्षामंत्री के विरुद्ध पेश किए गए थे जिनमें से उन्होंने प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री यानी 2 अलग-अलग व्यक्तियों के विरुद्ध एक-एक प्रस्ताव को स्वीकार किया है जबकि सत्ता पक्ष की ओर से पार्टी के मुख्य सचेतक अनुराग ठाकुर से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के विरुद्ध 4 प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। इसलिए उन्होंने एक प्रस्ताव ही स्वीकार किया है।

इस प्रकार से एक-एक व्यक्ति के विरुद्ध एक-एक प्रस्ताव ही स्वीकार किया गया है। इसके बाद ठाकुर ने एक पंक्ति में अपना वक्तव्य पढ़ा कि राहुल गांधी ने राफेल सौदे को लेकर सदन को गुमराह करने वाला तथ्यहीन बयान दिया है जिस पर फ्रांस के राष्ट्रपति को भी बयान जारी करके खंडन करना पड़ा है जिससे देश की बदनामी हुई है। इसलिए गांधी के विरुद्ध कार्रवाई की जानी चाहिए।

Updated : 25 July 2018 6:57 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top