Home > राज्य > हिमाचल में कहर : भूस्खलन से 619 सड़कें अवरूद्ध, लाहौल-स्पीति में फंसे पांच सैलानी सुरक्षित निकाले

हिमाचल में कहर : भूस्खलन से 619 सड़कें अवरूद्ध, लाहौल-स्पीति में फंसे पांच सैलानी सुरक्षित निकाले

हिमाचल में कहर : भूस्खलन से 619 सड़कें अवरूद्ध, लाहौल-स्पीति में फंसे पांच सैलानी सुरक्षित निकाले
X

शिमला/स्वदेश वेब डेस्क। हिमाचल प्रदेश में तीन दिन बाद मौसम खुलने से लोगों ने राहत की सांस ली है। मंगलवार को राज्य के अधिकांश हिस्सों में मौसम आम तौर पर साफ रहा और दिन में अच्छी धूप खिली रही। हालांकि पिछले दिनों हुई लगातार भारी बरसात से पर्वतीय क्षेत्रों का जनजीवन अस्त-व्यस्त बना हुआ है। राज्य की 619 सड़कों पर भूस्खलन से यातायात पूरी तरह ठप पड़ा हुआ है। कई ग्रामीण इलाकों का संपर्क अभी भी जिला मुख्यालय से कटा हुआ है।

लोक निर्माण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार तक शिमला जोन में सर्वाधिक 294 सड़कें अवरूद्ध हैं। इसके अलावा कांगड़ा जोन में 121, हमीरपुर जोन में 112 और मंडी जोन में 92 सड़कें बाधित हैं। इन्हें बहाल करने के लिए विभाग द्वारा 504 जेसीबी, 124 टिप्पर ओर 11 डोजर लगाए गए हैं।

इस बीच जनजातीय जिले लाहौल-स्पीति में बर्फबारी में फंसे अधिकांश पर्यटकों को सुरक्षित निकालने के प्रयास लागातार जारी हैं। जिले के दूरदराज इलाकों में भारी हिमपात में कई सैलानी फंस गए थे। मंगलवार को मौसम खुलने पर कृषि मंत्री रामलाल मार्कंण्डेय ने बारालाचा, जिंगजिंग बार व पटसेओ इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया और वायुसेना के हेलीकाप्टर की मदद से पटसेओ में फंसे पांच सैलानियों को रेस्क्यू कर कुल्लू जिले के भुंतर पहुचाया गया। रेस्कयू किए गए पांचों सैलानी पश्चिमी बंगाल के रहने वाले हैं। जिनमें दो पुरूष व तीन महिलाएं हैं।

कृषि मंत्री ने बताया कि हेलीकाप्टर के जरिए लाहौल में फंसे सभी सैलानियों को निकालने के प्रयास जारी हैं। उन्होंने कहा कि सीमा सड़क संगठन के जवान पटसेओ, स्टिगिरी व सीस्सू के इलाकों में सड़कों को खोलने में जुटे हुए हैं।

कृषि मंत्री के मुताबिक वायुसेना के एक बड़े व दो छोटे हेलीकॉप्टरों से रेस्क्यू कार्य तब तक जारी रहेगा, जब तक सभी फंसे लोगों को सुरक्षित नहीं निकाल लिया जाता।

इस बीच मौसम विभाग ने आगामी दिनों में मौसम के पूरी तरह साफ बने रहने की संभावना जताई है। निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि अब मानसून मंद पड़ गया है और विदाई की तैयारी में है। उन्होंने कहा कि एक अक्टूबर तक राज्य भर में मौसम साफ बना रहेगा।

उन्होंने कहा कि बीते 24 घंटों के दौरान बिलासपुर ता में सर्वाधिक 190 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई हे। इसके अलावा नैना देवी में 180, उना में 142, मैहरे में 133, हमीरपुर में 105, धर्मपुर में 96, बंजार में 94, सरकाघाट में 87, गोहर में 80, बरठीं में 78, भराड़ाी में 77, अघ्घर में 75, घुमारवीं में 69, बंगाणा में 68, भोरंज में 62, रेणुका में 60, काहू में 59 और शिमला व सुजानपुर टीहरा में 53 मिमी बारिश दर्ज की गई है। वहीं इस दौरान रोहतांग सहित लाहौल स्पीति के केलंग व कोकसर में बर्फबारी भी रिकार्ड की गई।

Updated : 25 Sep 2018 8:15 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top