Home > राज्य > आंदोलन : पृथक कामतापुर राज्य की मांग को लेकर रेल ब्लॉक, कई ट्रेनें बीच में अटकीं

आंदोलन : पृथक कामतापुर राज्य की मांग को लेकर रेल ब्लॉक, कई ट्रेनें बीच में अटकीं

आंदोलन : पृथक कामतापुर राज्य की मांग को लेकर रेल ब्लॉक, कई ट्रेनें बीच में अटकीं
X

कोकराझार। कोच राजवंशी जनजाति के लोग अलग राज्य की मांग और जनजाति का दर्जा देने को लेकर लंबे समय से आंदोलन करते आ रहे हैं। कई बार आंदोलन उग्र हो जाता है। इसी कड़ी में सोमवार को फिर ऑल असम कोच राजवंशी के बैनर तले अलग कोच राज्य की मांग और जनजाति का दर्जा देने की मांग को लेकर काफी संख्या में लोग सुबह छह बजे कोकराझार जिले के चौतारा रेलवे स्टेशन पर पहुंच गए।

आंदोलनकारियों ने रेलवे ट्रैक पर बैठकर ट्रेनों की आवाजाही को पूरी तरह से ठप कर दिया। आंदोलन के चलते पैसेंजर और लंबी दूरी की ट्रेनों को विभिन्न स्टेशनों पर रोक दिया गया है। सम्मेलन के अध्यक्ष विरेश्वर सैकिया और महासचिव रंजीत कुमार राय इस आंदोलन का नेतृत्व कर रहे हैं।

इस मौके पर दोनों नेताओं ने कहा कि हम लंबे समय से अपनी जनजाति के कल्याण के लिए मांग उठाते आ रहे हैं। लेकिन, केंद्र सरकार और राज्य सरकार हमारी मांगों को सदैव से ही अनसुना करती रही है। मजबूरन हमें आंदोलन का सहारा लेना पड़ता है। उन्होंने कहा कि अगर लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार हमारी मांगों पर ध्यान नहीं देती है तो अपने इलाके में हम भाजपा के नेताओं के प्रवेश पर पूरी तरह से रोक लगा देंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो इलाके में लोकसभा चुनाव का पूरी तरह से बहिष्कार करेंगे।

कुल मिलाकर चौतारा रेलवे स्टेशन पर हालात बेहद नाजुक बने हुए हैं। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए एडिशनल एसपी टी पेगू और एसडीपीओ मुनिंद्र नाथ देवरी मौके पर पहुंचकर स्थिति को संभालने में जुटे हुए हैं। वहीं किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए रेलवे प्रशासन, रेलवे पुलिस, आरपीएफ, सीआरपीएफ, स्थानीय पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद है। खबर लिखे जाने तक किसी भी तरह के कानून व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न नहीं हुई है। आंदोलन शांतिपूर्ण तरीके से जारी है। आंदोलन में पुरुषों के साथ ही बड़ी संख्या में महिलाएं भी हिस्सा ले रही हैं।

Updated : 6 Aug 2018 11:58 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top