Top
Home > खेल > अन्य खेल > खेल मंत्री ने निशाना साधकर किया राष्ट्रीय शूटिंग प्रतियोगिता का शुभारंभ

खेल मंत्री ने निशाना साधकर किया राष्ट्रीय शूटिंग प्रतियोगिता का शुभारंभ

-मप्र एशियन और विश्व कप शूटिंग प्रतियोगिता की मेजबानी के लिए तैयार: मंत्री पटवारी

खेल मंत्री ने निशाना साधकर किया राष्ट्रीय शूटिंग प्रतियोगिता का शुभारंभ

भोपाल। प्रदेश के खेल मंत्री जीतू पटवारी ने शनिवार को राजधानी भोपाल के समीप गोरेगांव स्थित शूटिंग अकादमी में 63वीं राष्ट्रीय शूटिंग ( राइफल/पिस्टल) प्रतियोगिता के राइफल से निशाना साधकर शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश एशियन और विश्व कप शूटिंग प्रतियोगिता की मेजबानी के लिए तैयार है। भोपाल स्थित मप्र की विश्व स्तरीय शूटिंग अकादमी अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप है। शुभारंभ कार्यक्रम में खेल संचालक डॉ. एसएल थाउसेन, नेशनल राइफल शूटिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया के संयुक्त महासचिव पवन सिंह, संयुक्त संचालक डॉ. विनोद प्रधान एवं बीएस यादव सहित अन्य अधिकारी और बड़ी संख्या में शूटिंग खिलाड़ी मौजूद थे।

प्रतियोगिता के शुभारंभ कार्यक्रम में खेल मंत्री जीतू पटवारी ने कहा कि मध्यप्रदेश शूटिंग अकादमी के प्रतिभावान खिलाड़ी ऐश्वर्य प्रताप सिंह और चिंकी यादव ने टोक्यों ओलंपिक में भारत को पात्रता (कोटा) दिलाकर देश और प्रदेश को गौरवान्वित किया है। हमारी कोशिश रहेगी कि अगले ओलंपिक में मध्यप्रदेश शूटिंग अकादमी के दस खिलाड़ी ओलंपिक कोटा हासिल करें। मध्य प्रदेश की विश्व स्तरीय शूटिंग अकादमी एशियन और विश्व कप जैसे आयोजन की मेजबानी के लिए पूरी तरह तैयार है। मुख्यमंत्री कमलनाथ के नेतृत्व में मध्य प्रदेश सरकार खेलों को बढ़ावा देकर खिलाडिय़ों के उज्जवल भविष्य के लिए कृत-संकल्पित है। शूटिंग के खिलाडिय़ों और इस खेल को और अधिक विकसित करने के लिए हर संभव मदद दी जाएगी।

कार्यक्रम में खेल संचालक डॉ. थाउसेन ने बताया कि इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता में देश के विभिन्न राज्यों से 7 हजार 472 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं, यह एक रिकार्ड है। देश के ओलम्पिक कोटा प्राप्त 15 शूटर भी इस प्रतियोगिता में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने बताया कि शूटिंग अकादमी में अधोसंरचना विकास की गतिविधियाँ लगातार जारी हैं। उन्होंने प्रतियोगिता में भागीदारी कर रहे खिलाड़ियों का स्वागत किया और उन्हें खेल भावना से खेलने के प्रेरित करते हुए अपनी शुभकामनाएं दी।

नेशनल राइफल शूटिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया के संयुक्त महासचिव पवन सिंह ने बताया कि इस तरह की प्रतियोगिता का आयोजन लगभग 50 साल बाद किया जा रहा है। यह विश्व की सबसे नवीनतम और आधुनिक शूटिंग रेंज है। शूटिंग अकादमी में खिलाड़ियों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तरीय व्यवस्थाएं की गई हैं। प्रतियोगिता के अंतर्गत शनिवार को एयर राइफल पुरुष वर्ग में खिलाड़ियों ने अभ्यास किया और मुकाबले रविवार से खेले जाएंगे। बता दें कि भोपाल के समीप गौरागांव स्थित विश्व स्तरीय मप्र राज्य शूटिंग अकादमी में यह प्रतियोगिता चार जनवरी 2020 तक चलेगी, जिसका शनिवार को खेल मंत्री द्वारा शुभारंभ किया गया।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top