Home > खेल > क्रिकेट > जिम्बाब्वे को तत्काल प्रभाव से किया निलंबित : आईसीसी

जिम्बाब्वे को तत्काल प्रभाव से किया निलंबित : आईसीसी

जिम्बाब्वे को तत्काल प्रभाव से किया निलंबित : आईसीसी

दुबई। अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने जिम्बाब्वे को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। साथ ही जिम्बाब्वे क्रिकेट को दी जा रही फंडिंग भी रोक दी है।

इसके अलावा जिम्बाब्वे की प्रतिनिधि टीमों को भी निलंबन के तहत किसी भी आईसीसी कार्यक्रमों में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

आईसीसी के अनुसार जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड सरकारी हस्तक्षेप रोकने में असफल रहा है। जिसके कारण उसपर यह कार्रवाई की गई है।

आईसीसी अध्यक्ष शशांक मनोहर ने बताया कि जिंबाब्वे ने आईसीसी के नियमों का उल्लंघन किया है इसी वजह से उनपर प्रतिबंध लगाया गया है। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि हमारे खेल भी राजनीतिक दखल से दूर रहे।

उन्होंने आगे कहा कि जिंबाब्वे में जो हुआ वो आईसीसी के नियम कानूनों का गंभीर उल्लंघन है और हम इस स्थिति को ऐसा ही नहीं बने रहने दे सकते।

निलंबन के कारण अगस्त में महिला टी20 विश्वकप क्वालीफायर तथा अक्टूबर में पुरुषों की टी20 विश्वकप क्वालीफायर में भी जिम्बाब्वे की भागीदारी भी खतरे में पड़ गई है।

उल्लेखनीय है कि इस सप्ताह लंदन में हुई कई दौर की बैठक के बाद आईसीसी बोर्ड ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि जिम्बाब्वे क्रिकेट आईसीसी संविधान के अनुच्छेद 2.4(सी) और (डी) के उल्लंघन का दोषी है। इनके बाद जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड को निलंबित कर दिया गया।

गौरतलब है कि हाल में सरकार के खेल एवं मनोरंजन आयोग ने जिम्बाब्वे क्रिकेट को संवैधानिक नियमों का उल्लघंन करने के लिए निलंबित कर दिया था।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top