Home > खेल > क्रिकेट > यॉर्कर स्पेशलिस्ट मलिंगा मना रहे है 36वां जन्मदिन

'यॉर्कर स्पेशलिस्ट' मलिंगा मना रहे है 36वां जन्मदिन

नई दिल्ली। 'यॉर्कर स्पेशलिस्ट' के नाम से प्रसिद्ध श्रीलंका से दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा आज अपना 36वां जन्मदिन मना रहे हैं। मलिंगा का नाम विश्व क्रिकेट के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में शुमार है। मलिंगा की गेंदबाजी की खासियत उनका अनोखा एक्शन है। वह राउंड ऑर्म एक्शन से बॉलिंग करते हैं जिससे बल्लेबाजी करने में थोड़ी दिक्कत आती है। उनके सटीक यॉर्कर के आगे बड़े-बड़े बल्लेबाज चकमा खा जाते हैं। मलिंगा अपनी यॉर्कर के अलावा भूरे घुंघराले बालों के लिए भी फेमस हैं। हाल ही में मलिंगा ने वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लिया था लेकिन अभी वे श्रीलंका की टी-20 टीम का हिस्सा हैं और उन्हें टीम का कप्तान भी बनाया गया है।

मलिंग का जन्म 28 अगस्त,1983 को श्रीलंका के गॉल में हुआ था। मलिंगा का पूरा नाम सेपारामाडू लसिथ मलिंगा है। मलिंगा गॉल के छोटे से गांव रथगामा में पले बढ़े। 2010 में मलिंगा ने तान्या परेरा से शादी की। तान्या और मलिंगा को एक बेटा और बेटी है। मलिंगा ने साल 2004 में अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करके की थी। पहले मैच में उन्होंने छह विकेट लेकर सभी को प्रभावित किया था। इसके बाद एक जुलाई 2004 को यूएई के खिलाफ दांबुला में मलिंगा के वनडे करियर का आगाज हुआ। टी-20 में मलिंगा ने 15 जून,2006 को इंग्लैंड के खिलाफ पदार्पण किया। मलिंगा ने 226 वनडे में 338 विकेट लिए हैं। इसके अलावा 73 टी-20 में 97 और 30 टेस्ट मैच में 101 विकेट हासिल किए हैं। मलिंगा ने 2011 वर्ल्ड कप के बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। इसी साल उन्होंने 26 जुलाई को बांग्लादेश के खिलाफ अपना आखिरी वनडे भी खेला था। हालांकि वे अब भी श्रीलंका की टी-20 टीम का हिस्सा हैं और उन्हें टी-20 टीम का कप्तान भी चुना गया है। उनकी कप्तानी में ही श्रीलंका ने साल 2014 में टी-20 विश्व कप का खिताब जीता था।

वनडे इतिहास में तीन हैट्रिक लेने वाले मलिंगा एकमात्र गेंदबाज हैं। उन्होंने साउथ अफ्रीका, केन्या और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे हैट्रिक ली है। वनडे क्रिकेट में लगातार चार गेंदों में चार विकेट लेने वाले इकलौते गेंदबाज मलिंगा ही हैं। मलिंगा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ मार्च 2007 में खेले गए एकदिनी मुकाबले में कहर बरपाते हुए लगातार चार गेंदों पर चार विकेट लिए थे।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top