Home > खेल > क्रिकेट > महिला टी-20 क्रिकेट राष्ट्रमंडल खेलों में हुआ शामिल

महिला टी-20 क्रिकेट राष्ट्रमंडल खेलों में हुआ शामिल

महिला टी-20 क्रिकेट राष्ट्रमंडल खेलों में हुआ शामिल
X

दुबई। बर्मिंघम की मेजबानी में होने वाले राष्ट्रमंडल खेल 2022 में महिला टी-20 क्रिकेट को शामिल कर लिया गया है। राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) ने मंगलवार को उक्त घोषणा की। इसी वर्ष जून महीने में सीजीएफ ने इसका नामांकन किया था, लेकिन सीजीएफ के सदस्यों की मंजूरी मिलनी बाकी थी।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनु स्वाहने ने कहा, "यह महिला क्रिकेट के लिए और वैश्विक क्रिकेट समुदाय के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है।"

उन्होंने आगे कहा, "महिला क्रिकेट लगातार मजबूती से आगे बढ़ रहा है और हम खुश और सम्मानित हैं। राष्ट्रमंडल खेल संघ ने बर्मिंघम 2022 में महिला टी 20 क्रिकेट को शामिल करने के लिए मतदान किया।"

बता दें कि क्रिकेट को अभी तक केवल एक बार राष्ट्रमंडल खेल 1998 में शामिल किया गया है, जिसमें आठ टीमों ने हिस्सा लिया था, कुआलालंपुर में आठ दिनों तक चलने वाले 50 ओवर के पुरूष क्रिकेट स्पर्धा में दक्षिण अफ्रीका ने स्वर्ण पदक हासिल किया था।

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टॉम हैरिसन ने कहा, "हमें खुशी है कि महिला टी 20 क्रिकेट बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल 2022 का हिस्सा होगा, जो महिला क्रिकेट के बेहद उज्ज्वल भविष्य का संकेत है।"

दूसरी ओर, एमसीसी क्रिकेट समिति के चेयरमैन माइक गैटिंग ने पुरुष क्रिकेट के बारे में कहा है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) खेल को 2028 में लॉस एंजेलिस में होने वाले ओलंपिक खेलों में शामिल करने की कोशिश में लगा हुआ है। गैटिंग ने यह बात इसी सप्ताह लॉर्ड्स में आईसीसी के नए कार्यकारी अधिकारी मनु स्वाहने द्वारा कही गई बात के हवाले से कही है।

उल्लेखनीय है कि बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन 27 जुलाई से सात अगस्त तक किया जाएगा जिसमें 4500 खिलाड़ी 18 विभिन्न खेलों हिस्सा लेंगे।

Updated : 13 Aug 2019 11:23 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top