Home > खेल > क्रिकेट > विश्व के चार सबसे सफल कप्तानों की सूची में शामिल हुए विराट

विश्व के चार सबसे सफल कप्तानों की सूची में शामिल हुए विराट

-कोहली ने लगाई रिकॉर्डों की झड़ी, महेन्द्र सिंह धोनी को छोड़ा पीछे

विश्व के चार सबसे सफल कप्तानों की सूची में शामिल हुए विराट

नई दिल्ली। इंदौर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश को एक पारी और 130 रनों से हराने के साथ भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने रिकॉर्डों की झड़ी लगा दी। बांग्लादेश को पारी से हराने के साथ ही कोहली ने पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ दिया। बांग्लादेश की खिलाफ मिली जीत विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम की 10वीं पारी के अंतर से मिली जीत है। जो कि एक रिकॉर्ड है। पहले यह रिकॉर्ड धोनी के नाम था जिनकी अगुवाई में भारतीय टीम नौ टेस्ट पारी के अंतर से जीतने में कामयाब रही थी।

इस सूची में तीसरा नंबर मोहम्मद अजहरुद्दीन का आता है।. अजहरुद्दीन ने अपनी कप्तानी में 8 टेस्ट में पारी के अंतर से भारत को जीत दिलाई थी। चौथे नंबर पर सौरव गांगुली हैं जिनकी कप्तानी में भारतीय टीम 7 टेस्ट पारी के अंतर से जीतने में कामयाब रही थी।

इसके अलावा यह जीत बतौर कप्तान कोहली की 32वीं टेस्ट जीत थी। इस जीत के साथ कोहली विश्व के चार सफल कप्तानों में शामिल हो गए हैं। एलन बॉर्डर की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया ने 32 टेस्ट जीते थे। कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने का रिकॉर्ड ग्रीम स्मिथ के नाम है जिन्होंने 109 टेस्ट में अगुवाई करते हुए 53 मैच में जीत दिलाई। दूसरे नंबर पर 48 जीत के साथ पोंटिंग हैं और 41 जीत के साथ स्टीव वॉ तीसरे सबसे सफल कप्तान हैं।

साथ ही यह तीसरा मौका है जब भारतीय टीम घरेलू मैदान पर लगातार तीन मैच में पारी के अंतर से जीत दर्ज करने में कामयाब रही है। भारतीय टीम ने 1992/93 में इंग्लैंड को चेन्नई टेस्ट में पारी और 22 रन, मुंबई टेस्ट में पारी और 15 रन, जिम्बावे को दिल्ली टेस्ट में पारी और 13 रन, 1993/94 में श्रीलंका को लखनऊ टेस्ट में पारी और 119 रन, बेंगलूरु टेस्ट में पारी और 95 रन, अहमदाबाद टेस्ट में पारी और 17 रन से हराया था। इसके अलावा भारतीय टीम ने हाल ही में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पुणे में पारी और 137 रन, रांची टेस्ट में पारी और 202 रन से हराया था।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top