Latest News
Home > खेल > क्रिकेट > श्रीलंका ने अफगानिस्तान को 34 रनों से हराया

श्रीलंका ने अफगानिस्तान को 34 रनों से हराया

श्रीलंका ने अफगानिस्तान को 34 रनों से हराया

कार्डिफ । श्रीलंका ने आईसीसी विश्व कप-2019 में सोफिया गार्डन्स स्टेडियम में खेल गए बारिश से बाधित मैच में अफगानिस्तान को 34 रनों से हरा दिया। श्रीलंकाई टीम अच्छी शुरुआत के बाद भी 36.5 ओवरों में 201 रनों पर ढेर हो गई। 33 ओवरों में जब श्रीलंका ने 8 विकेट पर 182 बना लिए थे तभी बारिश आ गई। इसी कारण मैच 41 ओवर प्रत्येक पारी किया गया और अफगानिस्तान को 187 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला।

अफगानिस्तान इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और 32.4 ओवरों में 152 रनों पर ढेर हो गई। श्रीलंका की इस जीत में नुवान प्रदीप का स्पैल अहम रहा जिसने अफगानिस्तान के मध्य और निचले क्रम को जल्दी पवेलियन लौटा दिया। प्रदीप ने चार विकेट लिए। लसिथ मलिंगा ने तीन, इसुरू उदाना, थिसारा परेरा को एक-एक विकेट मिला। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ। अफगानिस्तान ने अपना पहला विकेट 34 के कुल स्कोर पर खोया। मलिंगा ने मोहम्मद शाहजाद (7) को पवेलियन की राह दिखाई। आठ रन बाद रहमत शाह (2) उदाना का शिकार हो गए। प्रदीप ने 44 के कुल स्कोर पर हजरतउल्लाह जाजई (30) का विकेट ले अफगानिस्तान को तीसरा झटका देकर परेशान कर दिया।

प्रदीप ने ही हसमातुल्लाह शाहिदी (4) का विकेट अफगानिस्तान का स्कोर चार रनों पर 57 रन कर दिया। इसी स्कोर पर थिसारा परेरा (11) ने मोहम्मद नबी को पवेलियन की राह दिखा अफगानिस्तान का पांचवां विकेट टपका दिया। यहां से कप्तान गुलबदीन नैब (23) और नाजीबुल्लाह जादरान (43) ने टीम को संभाला। दोनों ने छठे विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी पर टीम की जीत निर्भर थी। दोनों के लिए सब कुछ सही जा रहा था, लेकिन प्रदीप की गेंद पर 121 के कुल स्कोर पर नैब को पगबाधा करार दे दिया गया।

इस पर नैब ने रिव्यू लिया जो असफल रहा। प्रदीप ने दो रन बाद राशिद खान की गिल्लियां बिखेर अफगानिस्तान को सातवां झटका दिया। नाजीबुल्लाह एक छोर पर अफगानिस्तान की उम्मीदों को लेकर खड़े थे और बड़े शॉट खेल रहे थे। इस बीच दौलत जादरान (6) पवेलियन लौट लिए, लेकिन अफगानिस्तान की जीत की उम्मीदें उस समय पूरी तरह से धराशायी हो गईं जब 145 के कुल स्कोर पर नाजीबुल्लाह रन लेने के प्रयास में श्रीलंकाई कप्तान दिमुथ करुणारत्ने की सीधी थ्रो पर रन आउट हो गए। उन्होंने अपनी पारी में 56 गेंदों का सामना किया और दो चौके मारे। मलिंगा ने हामिद हसन (6) को बोल्ड कर श्रीलंका की जीत पर मुहर लगाई। इससे पहले, श्रीलंका ने शुरुआत तो अच्छी की थी लेकिन अपनी मजबूत गेंदबाजी के लिए मशहूर अफगानिस्तान ने मध्य के ओवरों में लगातार विकेट ले उसे बड़े स्कोर तक नहीं जाने दिया। इसमें नबी का अहम रोल रहा जिन्होंने एक ही ओवर में तीन विकेट ले श्रीलंका के विघटन की शुरुआत की थी। श्रीलंका ने 144 के कुल स्कोर पर एक विकेट ही खोया था लेकिन यहां से नबी ने एक ही ओवर में तीन विकेट लेकर उसका स्कोर 146 रनों पर चार विकेट कर दिया। श्रीलंकाई टीम की सलामी जोड़ी करुणारत्ने (30) और कुशल परेरा ने टीम (78) को बेहतरीन शुरुआत दी। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 92 रन जोड़े। पिछले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 136 रनों पर ढेर होने वाली इस टीम के लिए यह अच्छी शुरुआत थी और उसके बड़े स्कोर की नींव तैयार हो चुकी थी। इसी स्कोर पर नबी ने श्रीलंकाई कप्तान को पवेलियन भेजा।

लाहिरू थिरिमाने (25) ने परेरा का अच्छा साथ दिया और दूसरे विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी की। 22वें ओवर की दूसरी गेंद पर 144 के कुल स्कोर पर नबी ने थिरिमाने को आउट किया। इसी ओवर में दो रन बाद नबी ने कुशल मेंडिस (2) को आउट किया और फिर श्रीलंका के सबसे अनुभवी बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज को रहमत शाह के हाथों कैच कराया। नबी ने अफगानिस्तान के लिए जो मंच बनाया था, उसे बाकी गेंदबाजों ने भुनाया।

149 के कुल स्कोर पर हामिद हसन ने धनंजय डी सिल्वा को खाता भी नहीं खोलने दिया। टीम के स्कोर में 10 रन ही जु़ड़े थे कि थिसारा परेरा दो के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए। इसुरु उदाना 10 रन बना सके। उनके बाद परेरा आउट हो गए। उन्होंने अपनी पारी में 81 गेंदों का सामना किया और आठ चौके लगाए। श्रीलंका का स्कोर 33 ओवरों में 182 रन था और तभी बारिश आ गई। यहां मैच रोक दिया गया। बारिश रुकने के बाद मैच को प्रत्येक पारी 41 ओवर का किया गया लेकिन अफगानिस्तान ने आने के कुछ ही देर बाद लसिथ मलिंगा (4) और नुवान प्रदीप (0) को आउट कर श्रीलंका को समेट दिया। अफगानिस्तान के लिए नबी ने चार विकेट लिए। दौलत जादरान और राशिद खान ने दो-दो विकेट लिए। हामिद हसन को एक सफलता मिली।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top