Home > खेल > क्रिकेट > आईपीएल : जीत के साथ बैंगलोर ने ली विदाई, हैदराबाद को चार विकेट से हराया

आईपीएल : जीत के साथ बैंगलोर ने ली विदाई, हैदराबाद को चार विकेट से हराया

आईपीएल : जीत के साथ बैंगलोर ने ली विदाई, हैदराबाद को चार विकेट से हराया

बेंगलुरु। एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में शनिवार को खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 54वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने सनराइजर्स हैदराबाद को चार विकेट से हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 175 रन बनाए। जवाब में 176 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बैंगलोर की टीम ने 19.2 ओवर में 6 विकेट पर 178 रन बनाकर मुकाबला अपने नाम कर लिया। इस तरह बैंगलोर ने आईपीएल-2019 के आखिरी मुकाबले को जीतकर विजय विदाई ली है।

बैंगलोर की तरफ से शिमरोन हेटमायर ने अपने आईपीएल करियर का पहला अर्धशतक जड़ा। हेटमेयर ने 47 गेंदों में 6 छक्के और चार चौके की मदद से शानदार 75 रन की पारी खेली। इसके अलावा गुरकीरत सिंह मान ने 48 गेंदों में 65 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली।

इस जीत के साथ ही बैंगलोर ने प्लेऑफ की लड़ाई को और रोमांचक बना दिया है। अब रविवार की रात को मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच होने वाले मुकाबले के बाद तस्वीर साफ होगी कि कौन टीम प्लेऑफ में चौथा स्थान प्राप्त करेगी। अगर कोलकाता उस मुकाबले को जीत जाती है तो फिर वह प्लेऑफ में पहुंच जाएगी। अगर मुंबई के खिलाफ कोलकाता को हार मिलती है तो फिर हैदराबाद नेट रन रेट के हिसाब से प्लेऑफ खेलेगी। हैदराबाद और कोलकाता दोनों टीमें 12-12 अंकों के साथ क्रमशः चौथे और पांचवें पायदान पर है। नेट रनरेट के हिसाब से हैदराबाद (+0.577) की टीम अव्वल है, जबकि कोलकाता का नेट रनरेट +0.173 है।

176 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बैंगलोर की शुरुआत निराशाजनक रही। महज एक रन के स्कोर पर पार्थिव पटेल के रूप में मेजबान टीम बैंगलोर को पहला झटका लगा। पहले ओवर की तीसरी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने पटेल को मनीष पांडे के हाथों कैच आउट कराया। पार्थिव खाता भी नहीं खोल सके। इसके कुछ ही देर के बाद कप्तान विराट कोहली भी चलते बने। कोहली 16 रन बनाकर खलील अहमद की गेंद पर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट हुए। तीसरे ही ओवर में भुवी ने एबी डिविलियर्स को भी डगआउट भेज दिया। डिविलियर्स एक रन बनाकर मार्टिन गप्टिल को कैच दे बैठे।

यहां से शिमरोन हेटमेयर और गुरकीरत सिंह मान की जोड़ी ने पारी को संभाला स्कोर को 160 के पार पहुंचाया। 17.4 ओवर में राशिद खान ने हेयमेयर को विजय शंकर के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। चौथे विकेट के लिए हेटमेयर और गुरकीरत के बीच 144 रन की बड़ी साझेदारी हुई। हेटमायर ने 47 गेदों में 75 रन की शानदार पारी खेली। इसके बाद गुरकीरत भी 48 गेंदों में 65 रन बनाकर खलील अहमद की गेंद पर युसुफ पठान के हाथों कैच आउट हुए। बैंगलोर का छठा विकेट वाशिंगटन सुंदर के रूप में गिरा। सुंदर बिना खाता खोले खलील अहमद का शिकार बने। आखिरी ओवर में उमेश यादव ने लगातार दो चौके जड़कर बैंगलोर को जीत दिला दी। उमेश 9 और कोलिन डी ग्रैंडहोम 3 रन बनाकर नाबाद रहे। हैदराबाद की ओर से खलील अहमद को 3, भुवनेश्वर कुमार को 2 और राशिद खान को एक विकेट मिला।

इससे पहले बल्लेबाजी करने उतरी हैदराबाद को साहा और गुप्टिल की सलामी जोड़ी ने धमाकेदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने मिलकर शुरुआती 4 ओवर में 44 रन जोड़े। पांचवें ओवर की तीसरी गेंद पर रिद्धिमान साहा 20 रन बनाकर नवदीप सैनी की गेंद पर उमेश यादव के हाथों कैच आउट हुए। हैदराबाद को सलामी बल्लेबाजी मार्टिन गुप्टिल के रूप में दूसरा झटका लगा। 7.2 ओवर में वॉशिंगटन सुंदर ने गुप्टिल को विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराया। गुप्टिल ने 23 गेंदों में 2 चौके और 2 छक्के की मदद से 30 रन बनाए। इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर सुंदर ने मनीष पांडे को हेटमेयर के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। हेटमेयर ने पांडे का शानदार कैच लपका। पांडे ने 9 रन बनाए।

13.5 ओवर में हैदराबाद को विजय शंकर के रूप में चौथा झटका लगा। सुंदर ने शंकर को ग्रांडहोम के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। शंकर ने 18 गेंदों पर तीन छक्कों की मदद से 27 रनों की पारी खेली। इसके बाद यूसुफ पठान सिर्फ तीन रन बनाकर युजवेंद्र चहल का शिकार बने। मोहम्मद नबी और राशिद खान भी जल्दी डगआउट लौट लिए। दोनों ने क्रमश: चार और एक रन बनाया। यहां से विलियमसन ने तेजी से रन जोड़े और टीम के स्कोर को 175 तक पहुंचाया। हैदराबाद की ओर से कप्तान केन विलियमसन 70 और भुवनेश्वर कुमार 7 रन बनाकर नाबाद रहे। बैंगलोर की तरफ से वाशिंगटन सुंदर ने 3, नवदीप सैनी ने 2, युजवेंद्र चहल और कुलवंत खेजरोलिया ने एक-एक विकेट लिया।

Tags:    

Swadesh Digital ( 10698 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top