Home > खेल > क्रिकेट > आईपीएल : राजस्थान रॉयल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को सात विकेट से हराया

आईपीएल : राजस्थान रॉयल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को सात विकेट से हराया

आईपीएल : राजस्थान रॉयल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को सात विकेट से हराया

जयपुर। राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच शनिवार को आईपीएल सीजन 12 का 45वां मुकाबला जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेला गया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने 20 ओवर 8 विकेट गंवा कर 160 रन बनाए और राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए 161 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 19.1 ओवर में 3 विकेट पर 161 रन बनाकर सात विकेट से जीत दर्ज की।

राजस्थान के लिए संजू सैमसन ने सबसे ज्यादा नाबाद 48 रन बनाए। लियम लिविंगस्टन ने 44 और अजिंक्य रहाणे ने 39 रन का योगदान दिया। दोनों ने पहले विकेट के लिए 78 रन की साझेदारी की। कप्तान स्टीव स्मिथ 22 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने सैमसन के साथ तीसरे विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी की। हैदराबाद के लिए शाकिब अल हसन, राशिद खान और खलील अहमद ने एक-एक विकेट लिए।

पहली पारी

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम मनीष पांडे के आक्रामक अर्धशतक के बावजूद मध्यक्रम के बिखरने की वजह से राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आठ विकेट पर 160 रन ही बना सकी। पहले बल्लेबाजी के लिए भेजी गई सनराइजर्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही। कप्तान केन विलियमसन (13) जल्दी आउट हो गए लेकिन डेविड वॉर्नर और मनीष पांडे ने दूसरे विकेट के लिए 50 गेंद में 75 रन जोड़े। इसके बाद कोई बड़ी साझेदारी नहीं बन सकी।

एक समय सनराइजर्स का स्कोर 12 ओवर में एक विकेट पर 103 रन था। इसके बाद अगले सात विकेट 44 रन के भीतर गिर गए। राशिद खान ने आठ गेंद में नाबाद 17 रन बनाकर टीम को 160 रन के पार पहुंचाया। सनराइजर्स ने विलियमसन का विकेट जल्दी गंवा दिया जो श्रेयस गोपाल का शिकार हुए। गोपाल ने 30 रन देकर दो विकेट लिए।

वॉर्नर और पांडे ने इसके बाद आक्रामक खेल दिखाया। पांडे ने सिर्फ 27 गेंद में पचास रन बनाए। जब यह साझेदारी खतरनाक होती दिखने लगी तभी राजस्थान के कप्तान स्टीव स्मिथ ने बेहतरीन कैच लपककर वॉर्नर को पवेलियन भेजा। ओशाने थामस ने वॉर्नर को आउट किया जिन्होंने 28 रन देकर दो विकेट लिए. वॉर्नर ने 32 गेंद में 37 रन बनाए जिसमें एक भी चौका शामिल नहीं था।

पांडे ने गोपाल को एक्स्ट्रा कवर पर शानदार चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर संजू सैमसन की शानदार स्टंपिंग का शिकार हो गए। सनराइजर्स के तीन विकेट 121 रन पर गिर गए। पांडे ने 36 गेंद में नौ चौकों की मदद से 61 रन बनाए। विजय शंकर (आठ) को वरुण आरोन ने जयदेव उनादकट के हाथों लपकवाया। दीपक हुड्डा खाता खोले बिना उनादकट को रिटर्न कैच दे बैठे। राशिद ने आरोन के आखिरी ओवर में 18 रन लिए।

उल्लेखनीय है कि आईपीएल के 45वें मुकाबले में शनिवार को सवाई मान सिंह स्टेडियम पर राजस्थान रॉयल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 7 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही उसने घरेलू मैदान पर हैदराबाद के खिलाफ छह साल बाद जीत हासिल की। उसे पिछली जीत 27 अप्रैल 2013 को मिली थी।

राजस्थान ने इसके साथ ही हैदराबाद के खिलाफ लगातार चार हार के क्रम को भी तोड़ दिया। उसे पिछली जीत 16 अप्रैल 2015 को मिली थी। हैदराबाद ने पहले 20 ओवर में 8 विकेट पर 160 रन बनाए थे। राजस्थान ने 19.1 ओवर में 3 विकेट पर 161 रन बना लिए।

प्लेइंग इलेवन:

राजस्थान: अजिंक्य रहाणे, संजू सैमसन, स्टीव स्मिथ, रियान पराग, एश्टन टर्नर, लियाम लिविंगस्टोन, स्टुअर्ट बिन्नी, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट, वरुण आरोन, ओशाने थॉमस।

हैदराबाद: डेविड वॉर्नर, केन विलियमसन, मनीष पांडे, विजय शंकर, शाकिब अल हसन, ऋद्धिमान साहा, दीपक हुड्डा, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, के खलील अहमद।

Tags:    

Swadesh Digital ( 8868 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top