Home > खेल > क्रिकेट > न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 10 विकेट से हराया

न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 10 विकेट से हराया

कार्डिफ। न्यूजीलैंड ने आईसीसी विश्व कप-2019 के अपने पहले ही मैच में शनिवार को बल्ले और गेंद दोनों से एकतरफा प्रदर्शन कर श्रीलंका को 10 विकेट से हरा दिया।

गेंदबाजों के दम पर कीवी टीम ने श्रीलंका को सिर्फ 29.2 ओवरों में 136 रनों पर ढेर कर दिया और इस बेहद से आसान लक्ष्य को 16.1 ओवरों में बिना विकेट खोए हासिल कर विश्व कप का आगाज जीत के साथ किया है।

मार्टिन गुप्टिल और कोलिन मुनरो की कीवी टीम की सलामी जोड़ी ने श्रीलंकाई गेंदबाजों के हाथ एक भी सफलता नहीं लगने दी। गुप्टिल ने 51 गेंदों पर आठ चौके और दो छक्कों की मदद से 73 रनों की पारी खेली। उनके साथ मुनरो ने 47 गेंदों पर छह चौके एक छक्के की सहायता से 58 रन बनाए।

इससे पहले, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और उनके गेंदबाजों ने उसे सही साबित करते हुए श्रीलंका को कम स्कोर पर समेट दिया। 1996 की विश्व कप विजेता की तरफ से सिर्फ तीन बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा छू सके। उसके लिए कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने सर्वाधिक नाबाद 52 रन बनाए।

मैट हेनरी ने श्रीलंका के शीर्ष-3 बल्लेबाजों को पवेलियन भेज उसकी नींव कमजोर की। उनके बाद बाकी गेंदबाजों ने हेनरी द्वारा बनाए गए दबाव का फायदा उठा श्रीलंका को बड़े स्कोर के आस-पास भी नहीं जाने दिया।

हेनरी ने चार के कुल स्कोर पर लाहिरू थिरिमाने (4) को पवेलियन भेज श्रीलंका को पहला झटका दिया। कप्तान करुणारत्ने ने यहां से कुशल परेरा (29) के साथ मिलकर टीम को संभालने की कोशिश की, लेकिन यह जोड़ी 46 के कुल स्कोर से आगे नहीं जा पाई।

हेनरी ने यहां कुशल को पवेलियन भेज टीम को दूसरी सफलता दिलाई। अगली ही गेंद पर हेनरी ने कुशल मेंडिस को मार्टिन गुप्टिल के हाथों कैच कराकर श्रीलंका को तीसरा झटका दिया।

हेनरी ने जो शुरुआती तीन झटके श्रीलंका को दिए उससे टीम कभी अबर नहीं पाई और लगातार विकेट खोती रही। कप्तान करुणारत्ने एक छोर संभाल रहे लेकिन दूसरे छोर से साथ नहीं मिला।

धनंडय डी सिल्वा (4), एंजेलो मैथ्यूज (0), जीवन मेंडिस (1) 60 के कुल स्कोर तक पवेलियन लौट लिए थे।

यहां करुणारत्ने को थिसारा परेरा (27) का साथ मिला। दोनों ने टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचाया। लग रहा था कि यह दोनों टीम को संभाल लेंगे, लेकिन मिशेल सैंटनर ने परेरा की पारी का अंत कर करुणारत्ने को एक बार फिर अकेला छोड़ दिया। 23 गेंदों पर दो चौके मारने पारे परेरा का विकेट 112 के कुल स्कोर पर गिरा।

उनके जाने के बाद कप्तान ने अर्धशतक पूरा किया, लेकिन दूसरी तरफ से इसुरू उदाना (0), सुरंगा लकमल (7) पवेलियन में बैठ चुके थे।

लॉकी फग्र्यूसन ने लसिथ मलिंगा को बोल्ड कर श्रीलंका को पवेलियन भेज दिया। करुणारत्ने ने 84 गेंदों का सामना कर चार चौके मारे।

हेनरी और फग्र्यूसन ने तीन-तीन विकेट लिए। ट्रेंट बाउल्ट, कोलिन डी ग्रांडहोम, जिम्मी नीशाम और मिशेल सैंटनर ने एक-एक विकेट लिए।

Tags:    

Swadesh Digital ( 9596 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top