Home > खेल > क्रिकेट > #IPL2019Final : मुंबई ने चेन्नई सुपरकिंग्स को दी 1 रन से मात

#IPL2019Final : मुंबई ने चेन्नई सुपरकिंग्स को दी 1 रन से मात

#IPL2019Final : मुंबई ने चेन्नई सुपरकिंग्स को दी 1 रन से मात
X

नई दिल्ली। मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2019 के रोमांचक फाइनल मुकाबले में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी चेन्नई सुपर किंग्स को 1 रन से हराकर चौथी बार खिताब अपने नाम किया। हैदराबाद स्थित राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए मैच में मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाजों ने रोहित के फैसले को गलत साबित करते हुए मुंबई इंडियंस को 20 ओवरों में 8 विकेट पर 149 रन के स्कोर पर रोक दिया। चेन्नई के लिए आखिरी ओवर तक सब सही जा रहा था लेकिन शेन वाटसन (80) के रन आउट होते ही बाजी पलट गई। आखिरी गेंद पर चेन्नई को जीत के लिए 2 रन चाहिए थे। लसिथ मलिंगा ने इसी गेंद पर शार्दुल ठाकुर को पगबाधा आउट कर मुंबई के खाते में चौथा आईपीएल खिताब डाल दिया। चेन्नई 20 ओवरों में 7 विकेट के पर 148 रन ही बना सकी।

शेन वाटसन ने 59 गेंदों पर 8 चौके और चार 6 मारे। वाटसन को इस मैच में तीन जीवनदान भी मिले, लेकिन वह फिर भी चेन्नई को जीत नहीं दिला पाए। इसी के साथ मुंबई ने एक बार फिर चेन्नई को फाइनल जीतने से रोक दिया। यह चौथी बार था तब चेन्नई और मुंबई फाइनल खेल रही थीं जिसमें से तीन बार मुंबई को जीत मिली है। 150 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई ने तेज शुरुआत की लेकिन मुंबई ने तुरंत वापसी करते हुए उसे परेशान किया। लगातार बड़े शॉट मार रहे फैफ डु प्लेसिस (26) को क्रुणाल पंड्या ने क्विंटन डि कॉक के हाथों स्टम्पिंग कराया। वह 33 के कुल स्कोर पर आउट हुए। वाटसन और सुरेश रैना (8) ने टीम का स्कोर 70 तक पहुंचाया।

रैना इसी स्कोर पर आउट हो गए। इसके बाद अंबाती रायुडू (1) जसप्रीत बुमराह का शिकार बने तो महेंद्र सिंह धौनी (2) को ईशान किशन ने सीधे थ्रो पर रन आउट कर पवेलियन भेजा। चेन्नई का स्कोर 4 विकेट पर 82 रन था। यहां से वाटसन ने एक छोर संभाले रखा। उन्होंने मलिंगा के 16 और क्रुणाल के 18वें ओवर में 20-20 रन बटोरते हुए चेन्नई को मैच में बनाए रखा। वाटसन का साथ दे रहे ड्वेन ब्रावो (15) 19वें ओवर में आउट हो गए। आखिरी ओवर में चेन्नई को 9 रन की जरूरत थी। वाटसन के रहते चेन्नई की जीत की उम्मीदें बरकरार थीं। लेकिन चौथी गेंद पर दो रन लेने के चक्कर में वाटसन रन आउट हो गए। अगली दो गेंदों पर चार रन चाहिए थे। ठाकुर ने पांचवीं गेंद पर 2 रन लिए, लेकिन आखिरी गेंद पर पगबाधा आउट हो गए। जसप्रीत बुमराह रहे 'मैच ऑफ द मैच' चुने गए।

इससे पहले बल्लेबाजी की दावत मिलने पर पहली पारी खेलने उतरी मुंबई बड़ा स्कोर नहीं कर पाई। आखिरी के पांच ओवरों में केरन पोलार्ड के रहते हुए मुंबई 47 रन ही बना पाई और इस दौरान उसने तीन विकेट खो दिए। पोलार्ड ने आखिरी ओवर की आखिरी दो गेंदों पर दो चौके मारे लेकिन इससे पहले इसी ओवर में ड्वेन ब्रावो ने उन्हें रोके रखा। पोलार्ड ने 25 गेंदों पर नाबाद 41 रनों की पारी खेली जिसमें तीन चौके और तीन छक्के शामिल रहे। चेन्नई के लिए दीपक चाहर ने 3 विकेट लिए। शार्दुल ठाकुर और इमरान ताहिर को 2-2 सफलताएं मिलीं। रोहित शर्मा (15) और क्विंटन डि कॉक (29) ने शुरुआत से तेजी दिखाई और ठाकुर तथा चाहर पर बड़े शॉट्स लगाए। दोनों की आक्रामकता ज्यादा देर रह नहीं पाई।

ठाकुर ने 45 के कुल स्कोर पर डि कॉक को आउट किया तो इसी स्कोर पर अगले ओवर में चाहर ने रोहित को महेंद्र सिंह धौनी के हाथों कैच कराया। उसे युवा बल्लेबाज ईशान किशन और मुंबई के अनुभवी खिलाड़ी सूर्य कुमार यादव ने स्कोर बोर्ड चालू रखा। इन दोनों ने 11 ओवरों में मुंबई के स्कोर बोर्ड पर 2 विकेट के नुकसान पर 80 टांग दिए थे। चेंज पर गेंदबाजी करने आए ताहिर के ओवर की दूसरी गेंद पर सूर्य कुमार बोल्ड हो गए। सूर्य कुमार ने 17 गेंदों पर एक चौके की मदद से 15 रन बनाए। धौनी ने गेंदबाजी में बदलाव करते हुए ठाकुर को बुलाया जो सफल रहा। ठाकुर ने अपनी ही गेंद पर तकरीबन 50-6

Updated : 13 May 2019 4:24 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top