Home > खेल > क्रिकेट > भारत ने पांच विकेट पर 601 रन बनाकर की पारी घोषित

भारत ने पांच विकेट पर 601 रन बनाकर की पारी घोषित

- कोहली ने लगाया कैरियर का 26वां शतक - कप्तान विराट कोहली ने खेली 254 रनों की नाबाद दोहरी शतकीय पारी

पुणे। भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन अपनी पहली पारी 5 विकेट पर 601 रन बनाकर घोषित कर दी। कप्तान विराट कोहली 254 रन बनाकर नाबाद रहे। कोहली के अलावा मयंक अग्रवाल ने 108, रविन्द्र जडेजा ने 91 और चेतेश्वर पुजारा ने 58 रन बनाए।

इस मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत की शुरूआत खराब रही और 25 रनों के कुल स्कोर पर सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 14 रन बनाकर कागिसो रबाडा की गेंद पर विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक को कैच देकर पवेलियन लौट गए। रोहित के आउट होने के बाद मंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा ने भारतीय पारी को आगे बढ़ाया। इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 138 रनों की साझेदारी की। 163 के कुल स्कोर पर पुजारा 58 रन बनाकर रबाडा के दूसरे शिकार बने। रबाडा की गेंद पर फॉफ डू प्लेसिस ने उनका कैच पकड़ा। पुजारा के आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली ने मयंक अग्रवाल के साथ पारी को आगे बढ़ाया। इस दौरान मयंक ने अपना शतक पूरा किया,लेकिन शतक पूरा करने के कुछ देर बाद ही 198 के कुल स्कोर पर मयंक को रबाडा ने फॉफ डू प्लेसिस के हाथों कैच कराकर मैच में अपना तीसरा विकेट पूरा किया। मयंक ने 108 रन बनाए।

इसके बाद कोहली और रहाणे ने भारतीय पारी को संभाला। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 178 रनों का साझेदारी निभाई। 376 के कुल स्कोर पर रहाणे 59 रन बनाकर केशव महाराज की गेंद पर विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक को कैच देकर आउट हुए। इसके बाद कोहली ने जडेजा के साथ पांचवें विकेट के लिए 225 रनों की साझेदारी निभाई। 601 के कुल स्कोर पर जडेजा 91 रन बनाकर मुथुस्वामी की गेंद पर आउट हुए। जडेजा के आउट होने के बाद भारतीय पारी घोषित कर दी गई। दक्षिण अफ्रीका के लिए तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा ने तीन और केशव महाराज व मुथुस्वामी ने 1-1 विकेट लिया।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top