Home > खेल > क्रिकेट > भारत ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया

भारत ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया

भारत ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया
X

पोर्ट ऑफ स्पेन। भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज को आखिरी एकदिनी में 6 विकेट से हरा कर तीन मैचों की श्रृंखला 2-0 से अपने नाम कर ली।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने वर्षा वाधित मैच में निर्धारित 35 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 240 रन बनाए और डकवर्थ लुईस नियम के तहत भारतीय टीम को जीत के लिए 35 ओवर में 255 रन का लक्ष्य मिला। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने 15 गेंदें शेष रहते ही हासिल कर लिया। कप्तान कोहली 114 रन बनाकर नाबाद रहे,वहीं श्रेयस अय्यर ने 65 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। कोहली ने 99 गेंदों में 14 चौके की मदद से 114 रन की नाबाद पारी खेली। मौजूदा श्रृंखला में कोहली का यह दूसरा शतक है। श्रृंखला के दूसरे मैच में उन्होंने 120 रन की की शतकीय पारी खेली थी। इसके लिए विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया। इसके अलावा कोहली को सबसे अधिक रन बनाने के लिए प्लेयर ऑफ द सीरीज भी चुना गया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही, सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (10) के रूप में टीम को पहला झटका लगा। वह रनआउट हो गए। पहले विकेट के लिए रोहित और धवन के बीच 25 रन की साझेदारी हुई। इसके बाद 13वें ओवर में भारतीय टीम को दो झटके लगे। 13वें ओवर की दूसरी गेंद पर फेबियन एलन ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (36) को तो चौथी गेंद पर बल्लेबाजी करने आए रिषभ पंत (0) को अपना शिकार बनाया।

28.2 ओवर में भारत को श्रेयस अय्यर के रूप में चौथा झटका लगा। केमार रोच ने अय्यर को कप्तान जेसन होल्डर के हाथों कैच आउट कराया। अय्यर ने 41 गेंदों में तीन चौके और पांच छक्कों की मदद से 65 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। चौथे विकेट के लिए विराट और अय्यर के बीच 120 रन की साझेदारी हुई। विंडीज की तरफ से फेबियन एलन ने दो और केमर रोच के एक विकेट मिला।

इससे पहले क्रिस गेल और एविन लुईस की ओपनिंग जोड़ी ने विंडीज टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों के बीच 115 रन की साझेदारी हुई। लुईस को 43 रन के निजी स्कोर पर युजवेंद्र चहल ने 10वें ओवर की आखिरी गेंद पर शिखर धवन के हाथों कैच कराकर वापस पवेलियन भेजा। वहीं 11वें ओवर की चौथी गेंद पर खलील अहमद ने आक्रमक अंदाज में खेल रहे क्रिस गेल को मिडऑफ पर विराट कोहली के हाथों कैच कराकर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। गेल ने 41 गेंदों में 72 रन बनाए।

इसके बाद एक बार फिर बारिश शुरू हो गई है और मैदान पर कवर्स लौट आए हैं। 22वें ओवर में जब वेस्टइंडीज का स्कोर 158/2 था, तभी फिर बारिश शुरू हो गई, जिसके बाद काफी देर तक मैच रूका रहा।उस समय शाई होप 40 गेंद पर 19 और शिमरोन हेटमेयर 23 गेंद पर 18 रन बनाकर नॉटआउट थे। ज्यादा देर तक बारिश होने के चलते अंपायर ने ओवरों में कटौती की और 35-35 ओवर का मैच कराने का निर्णय लिया।

बारिश रुकने के बाद विंडीज टीम ने 22 ओवर में 158 रन के बाद खेलना शुरू किया। 24.5 ओवर में कैरेबियाई टीम को शिमरोन हेटमायर (25) के रूप में तीसरा झटका लगा। शमी ने उन्हें बोल्ड कर दिया। तीसरे विकेट के लिए होप और हेटमायर के बीच 50 रन की साझेदारी हुई।

इसके कुछ ही देर बाद शाई होप (24) चलते बने। जडेजा ने उन्हें अपना शिकार बनाया। होप के आउट होने के बाद कप्तान होल्डर ने निकोलस पूरन के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया ही था कि शमी ने उन्हें स्थानापन्न खिलाड़ी मनीष पांडे के हाथों कैच आउट कराकर विंडीज को पांचवां झटका दिया। पूरन 16 गेदों में तीन छक्के और एक चौके की मदद से 30 रन बनाए। चौथे विकेट के लिए होल्डर और पूरन के बीच 40 रन की साझेदारी हुई। इसके बाद विंडीज को कार्लोस ब्रैथवेट के रूप में छठा विकेट गिरा।

भारत की तरफ से खलील अहमद ने तीन, मोहम्म्द शमी ने दो और युजवेंद्र चहल और रविंद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया।

Updated : 15 Aug 2019 7:02 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top