Home > खेल > क्रिकेट > वेस्टइंडीज ने भारत को 8 विकेट से हराया

वेस्टइंडीज ने भारत को 8 विकेट से हराया

वेस्टइंडीज ने भारत को 8 विकेट से हराया
X

चेन्नई। शिमरन हेटमायेर (139) और शाए होप (नाबाद 102) के शानदार शतकों की मदद से वेस्टइंडीज ने रविवार को यहां एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मैच में मेजबान भारत को आठ विकेट से करारी मात देकर तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 287 रन का स्कोर बनाया, जिसे वेस्टइंडीज ने 47.5 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया।

हेटमायेर ने 106 गेंदों पर 11 चौके और सात छक्के लगाए। होप ने 151 गेंदों पर सात चौके और एक छक्का लगाया। सुनील एम्ब्रिस ने नौ और निकोलस पूरन ने 23 गेंदों पर चार चौकों की मदद से नाबाद 29 रनों का योगदान दिया।

हेटमायेर और होप ने दूसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड 218 रनों की साझेदारी की।

भारत की ओर से दीपक चहर और मोहम्मद शमी को एक-एक विकेट मिला।

श्रेयस अय्यर (70) और ऋषभ पंत (71) की शानदार अर्धशतकीय पारियों की मदद से भारत ने रविवार को यहां एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में जारी पहले वनडे मुकाबले में वेस्टइंडीज के सामने 289 रनों का लक्ष्य रखा है। टॉस हारने के बाद भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट पर 287 रन बनाए। पंत और अय्यर के अलावा रोहित शर्मा ने 36, केदार जाधव ने 40 रन बनाए।

वेस्टइंडीज की ओर से अल्जारी जोसफ, कीमो पॉल और शेल्डन कॉटरेल ने दो-दो विकेट लिए।

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसने 21 रन के कुल योग पर लोकेश राहुल (6) का विकेट गंवा दिया। राहुल को कॉटरेल ने शेमरान हिटमायेर के हाथों कैच कराया।

इसके बाद विकेट पर कप्तान विराट कोहली आए लेकिन वह चार रन के निजी योग पर कॉटरेल की गेंद को ठीक से पढ़ नहीं सके और बोल्ड हो गए। कोहली का विकेट 25 के कुल योग पर गिरा।

अय्यर ने इसके बाद आकर रोहित के साथ पारी को संवारने की जिम्मेदारी ली। दोनों संभलकर खेल रहे थे। 80 रन के कुल योग पर हालांकि रोहित अपना संयम खो बैठे और 56 गेंदों पर छह चौके लगाने के बाद अल्जारी की गेंद पर कप्तान केरन पोलार्ड के हाथों लपक लिए गए।

अब अय्यर का साथ देने पंत आए। पंत और अय्यर ने संभलकर खेलते हुए भारत के स्कोर को पहले 100 और फिर 150 के पार पहुंचाया। इस साझेदारी के दौरान पंत ने जहां अपना पहला वनडे अर्धशतक पूरा किया वहीं अय्यर ने छठा अर्धशतक पूरा किया।

अय्यर हालांकि 194 के कुल योग पर अल्जारी की गेंद पर पोलार्ड के हाथों लपके गए। अय्यर ने 88 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाया। अय्यर के बाद पंत भी एक लापरवाह शॉट खेलकर आउट हुए।

पंत ने 69 गेंदों का सामना कर सात चौके और एक छक्का लगाया। पंत का विकेट 210 रनों के कुल योग पर गिरा।

इसके बाद जाधव और रवींद्र जडेजा ने अर्धशतकीय साझेदारी कर भारत को 250 के पार पहुंचाया। जाधव 269 रनों के कुल योग पर कीमो पॉल की गेंद पर पोलार्ड के हाथों लपके गए। जाधव ने 35 गेंदों का सामना कर तीन चौके और एक छक्का लगाया।

जडेजा बदकिस्मत रहे। वह इसी योग पर रन आउट हुए। जडेजा ने 21 गेदों का सामना कर दो चौकों की मदद से 21 रन बनाए। जडेजा एक लेने के प्रयास में रन आउट हुए। हालांकि अम्पायर ने पहले उन्हें रन आउट नहीं दिया था और ना ही तीसरे अम्पायर की राय मांगी थी। जब किसी कैरेबियाई खिलाड़ी ने जाएंट स्क्रीन पर रिप्ले देखा तो उसने इस सम्बंध में विरोध जताया।

इसके बाद अम्पायर ने तीसरे अम्पायर से राय मांगी और फिर जडेजा आउट करार दिए गए। मैदान के बाहर बैठे कप्तान विराट कोहली इस पूरे घटनाक्रम पर काफी नाराज नजर आए। वह खीझ में हाथ झटकते हुए चेंज करने के लिए ड्रेसिंग रूम में चले गए।

अपना पहला वनडे खेल रहे शिवम दुबे सिर्फ नौ रन बनाकर आउट हुए जबकि दीपक चाहर ने नाबाद सात रन बनाए। भारत को 24 रन अतिरिक्त के तौर पर मिले।

भारत : लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, केदार जाधव, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी।

वेस्टइंडीज : सुनील अम्बरीस, शाई होप, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन, रोस्टन चेज, किरोन पोलार्ड, जेसन होल्डर, हेडन वॉल्श, कीमो पॉल, अल्जारी जोसफ, शेल्डन कॉटरेल।

Updated : 15 Dec 2019 5:40 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top