Home > खेल > क्रिकेट > आईसीसी ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का किया शुभारंभ

आईसीसी ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का किया शुभारंभ

आईसीसी ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का किया शुभारंभ

दुबई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी)ने सोमवार को आधिकारिक तौर पर विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का शुभारंभ किया। 01 अगस्त से शुरू हो रहे विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में विश्व की नौ शीर्ष टीमें भारत, ऑस्ट्रेलिया,इंग्लैंड,बांग्लादेश न्यूजीलैंड,पाकिस्तान,दक्षिण अफ्रीका,श्रीलंका और वेस्टइंडीज हिस्सा लेंगी। इन नौ टीमों के बीच दो वर्ष के दौरान 27 टेस्ट श्रृंखलाएं खेली जाएंगी। इन 27 श्रृंखलाओं के दौरान 71 टेस्ट मैच खेले जाएंगे। इसके बाद शीर्ष दो टीमें जून 2021 में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में भिड़ेंगी और विजेता टीम को आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का ताज पहनाया जाएगा। फाइनल मुकाबला अमेरिका में खेला जाएगा।

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप पर आईसीसी महाप्रबंधक (क्रिकेट संचालन) ज्यॉफ एलार्डिस ने कहा,"आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप ने इस गर्मी में दिखाया कि दुनिया की बेहतरीन टीमों के बीच हर मैच कितना महत्वपूर्ण है। विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अगले दो वर्षों में द्विपक्षीय टेस्ट क्रिकेट के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है। जिस तरह टी-20 और एकदिनी क्रिकेट का विश्व कप आयोजित किया जाता है, उसी तरह विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप टेस्ट क्रिकेट का विश्व कप है।"

विश्व चैम्पियनशिप में सभी टीमें 6 श्रृंखलांए खेलेंगी

विश्व चैम्पियनशिप में सभी टीमें 6 श्रृंखलांए खेलेंगी। इनमें तीन घरेलू और तीन विदेशी जमीन पर होंगी। एक श्रृंखला में कम से कम दो और ज्यादा से ज्यादा 5 टेस्ट खेले जा सकते हैं।

भारतीय टीम 2021 तक 18 टेस्ट मैच खेलेगी

भारतीय टीम 2021 तक 18 टेस्ट मैच खेलेगी। जिसमें 10 टेस्ट मैच घरेलू सरजमीं पर जबकि 8 टेस्ट मैच उसे घर से बाहर खेलने होंगे। भारत को विदेशी दौरों पर वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृंखला खेलनी होगी। जबकि श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ भारत की एक भी टेस्ट श्रृंखला तय नहीं है। वहीं घरेलू मैदानों में भारत को द. अफ्रीका, बांग्लादेश और इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला खेलनी होगी।

सभी श्रृंखला के कुल 120 अंक होंगे। दो साल में एक टीम को ज्यादा से ज्यादा 720 अंक मिल सकते हैं। पांच टेस्ट की श्रृंखला में एक मैच के 24 अंक होंगे। चार टेस्ट की श्रृंखला में एक मैच के 30 अंक, तीन टेस्ट की श्रृंखला में एक मैच में 40 और दो टेस्ट की श्रृंखला में एक मैच के 60 अंक दिए जाएंगे। इस तरह जिन दो टीमों के सबसे ज्यादा अंक होंगे वो टीम फाइनल में खेलेंगी।

फाइनल मैच ड्रा या टाई होने पर लीग स्टेज में अंकतालिका में शीर्ष पर रहने वाली टीम को फाइनल का विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

Tags:    

स्वदेश आगरा ( 0 )

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Share it
Top