Home > खेल > क्रिकेट > चेन्नई ने राजस्थान को आठ रनों से दी मात

चेन्नई ने राजस्थान को आठ रनों से दी मात

चेन्नई ने राजस्थान को आठ रनों से दी मात

चेन्नई। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (75 रन) की नाबाद अर्धशतकीय पारी की बदौलत चेन्नई ने इंडियन टी-20 लीग के 12वें मुकाबले में राजस्थान को आठ रन से हराकर इस सीजन में लगातार तीसरी जीत दर्ज की।

चेन्नई के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में टॉस हराकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई ने निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 175 रन बनाए। जवाब में राजस्थान की टीम ने निर्धारित ओवरों में 8 विकेट खोकर 167 रन ही बना सकी और मैच हार गई।

चेन्नई के 175 रनों का पीछा करने उतरी राजस्थान की शुरुआत खराब रही और सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। रहाणे के बाद संजू सैमसन भी महज 8 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें तीसरे ओवर की अंतिम गेंद पर दीपक चाहर ने रैना के हाथों कैच कराया।

अगली ही गेंद पर जोस बटलर 6 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद राजस्थान का स्कोर 14 रन पर 3 विकेट हो गया। यहां से स्टीव स्मिथ की राहुल त्रिपाठी के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिशें जारी है। इसके बाद इमरान ताहिर ने 13.2 ओवर में स्टीव स्मिथ (28) को स्थानापन्न खिलाड़ी डार्सी शॉर्ट के हाथों कैच आउट कराकर राजस्थान को पांचवा झटका दिया।

16.2 ओवर में राज्थान को छठा विकेट गिरा।शार्दुल ठाकुर ने कृष्णप्पा गौतम (9) को कवर में तैनात सुरेश रैना के हाथों कैच आउट कराकर डगआउट भेजा। छठे विकेट के लिए गौतम और स्टोक्स के बीच 26 रन की साझेदारी हुई।

इसके बाद 19.1 ओवर में बेन स्टोक्स के रूप में राजस्थान को सातवां झटका लगा। ब्रावो ने स्टोक्स को रैना के हाथों कैच आउट कराया। उन्होंने 26 गेंदों में 1 चौके और 3 छक्के की मदद से 46 रन की शानदार पारी खेली। इसी ओवर की पांचवीं गेदं पर ब्रावो ने श्रेयस गोपाल (0) को इमरान ताहिर के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया।

इससे पहले राजस्थान के खिलाफ टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई की टीम ने रैना (36 रन) और धोनी (75 रन) की सधी हुई बल्लेबाजी की बदौलत 175 रनों का स्कोर खड़ा किया। चेन्नई की शुरुआत खराब रही और टीम ने दूसरे ही ओवर में अंबति रायुडू के रूप में पहला विकेट गंवा दिया। 5 ओवर तक शेन वॉटसन और केदार जाधव भी पवेलियन लौट गए।इसके बाद धोनी और रैना ने 61 रनों की पार्टनरशिप की और टीम को मुसीबत से बाहर निकाला। धोनी ने 46 गेंद में 4 छक्कों और 4 चौकों की मदद से 75 रन बनाए।

चेन्नई की पारी

टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करने पहुंची चेन्नई निर्धारित 20 ओवर्स में 5 विकेट खोकर 175 रन बनाए। एमएस धोनी 46 गेंद में नाबाद 75 रन बनाए। इंडियन टी-20 लीग के इतिहास में यह धोनी की सर्वश्रेष्ठ पारी मानी जा रही है। 27 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद धोनी ने पहले पारी को संभाली फिर आखिरी ओवर में हैट्रिक छक्के जमाते हुए चेन्नई को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

राजस्थान का पहले गेंदबाजी का फैसला उस वक्त सही साबित हुआ जब 4 ओवर्स के भीतर ही महज 14 रन पर चेन्नई ने अपने दोनों सलामी बल्लेबाज खो दिए। पहले अंबाती रायुडू (1) दूसरे ओवर में जोफ्रा आर्चर का शिकार हुए।

चौथे ओवर में शेन वॉटसन (13 गेंदों में 13 रन) भी चलते बने। उन्हें बेन स्टोक्स ने आउट किया। टीम अभी इन दो झटकों से संभली ही नहीं थी कि नए बल्लेबाज केदार जाधव धवल कुलकर्णी का शिकार बने। यहां से मिस्टर आईपीएल सुरेश रैना और एसएस धोनी के बीच चौथे विकेट के लिए 61 रन की ठोस साझेदारी हुई। दोनों ने 27 रन से स्कोर आगे बढ़ाकर 88 रन तक पहुंचाया। तभी जयदेव उनादकट ने 14वें ओवर में रैना को बोल्ड कर इस पार्टनरशिप पर भी ब्रेक लगाया। सुरेश ने 32 गेंदों में 36 रन बनाए।

इस बीच धोनी ने अपने आईपीएल करियर का एक और अर्धशतक पूरा किया। रनगति बढ़ाने के प्रयास में नए बल्लेबाज ड्वेन ब्रावो 16 गेंदों में 27 रन की उपयोगी पारी खेलकर आउट हुए। उन्होंने धोनी के साथ मिलकर अहम 56 रन जोड़े।

चेन्नई ने आज अपनी टीम में हरभजन सिंह की जगह मिचेल सैंटनर को शामिल किया है तो राजस्थान की टीम में कोई बदलाव नहीं है।

चेन्नई: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, शेन वॉटसन, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, इमरान ताहिर, मिचेल सैंटनर, दीपक चाहर

राजस्थान: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), स्टीव स्मिथ, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, जोस बटलर, संजू सैमसन, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट, धवल कुलकर्णी, कृष्णप्पा गौतम, राहुल त्रिपाठी।

Tags:    

Swadesh Digital ( 10031 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top